25 APRTHURSDAY2024 1:34:20 PM
Nari

डैड स्किन उतारेंगे तभी आएगा Dull Skin पर निखार, ग्रीन टी और कॉफी पैक सबसे बेस्ट

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Jun, 2021 11:12 AM
डैड स्किन उतारेंगे तभी आएगा Dull Skin पर निखार, ग्रीन टी और कॉफी पैक सबसे बेस्ट

स्किन टाइप क्या है इससे कोई फर्क नहीं पड़ा... ग्लोइंग त्वता के लिए डेड स्किन निकालना सबसे जरूरी है। डेड स्किन को निकालने की प्रक्रिया को एक्सफोलिएशन (Exfoliation) भी कहते हैं, जो पोर्स में जमा गंदगी को निकालने का काम करती है। साथ ही इससे ब्लैकहैड्स व व्हाइटहैड्स जैसे समस्याएं भी नहीं होती। हालांकि इसके लिए आपको महंगे स्क्रब का यूज करने की जरूरत नहीं क्योंकि आप घरेलू पैक से भी डेड स्किन निकाल सकती हैं।

क्यों जरूरी है एक्सफोलिएशन?

त्वचा के नए सेल्स पुराने सेल्स को खुद ब खुद ही रिप्लेस कर देते हैं, जिसे डर्मिस कहते हैं। एक्सफोलिएशन ऐसी प्रक्रिया है, जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर इस प्रोसेस को तेज करने में मदद करते हैं। स्किन को 2 तरीकों से एक्सफोलिएट किया जाता है, फिजिकल व केमिकल। फिजिकल एक्सफोलिएशन में घरेलू चीजों का इस्तेमाल करके डेड स्किन को निकाला जाता है। जबकि केमिकल एक्सफोलिएशन में स्क्रब का यूज किया जाता है जो केमिकल्स रिएक्शन की मदद से डेड स्किन को हटाता है।

PunjabKesari

चलिए आपको बताते हैं नेचुरल तरीके से स्किन को एक्सफोलिएट करना तरीका

इसके लिए आपको चाहिए

ग्रीन टी - 1 पाउच
कॉफी पाउडर - 1/2 चम्मच
शहद - 1 चम्मच
गुलाबजल - 1/2 चम्मच

पैक बनाने का तरीका

एक बाउल में सारी सामग्री को मिलाकर अच्छी तरह मिक्स करें। अगर पेस्ट गाढ़ा लगे तो उसमें थोड़ा-सा गुलाबजल डाल लें। अब इसे 5 मिनट तक साइड पर रख दें। ध्यान रखें कि अगर कॉफी पाउडर सूट नहीं करता तो आप इसकी जगह बेसन या चंदन पाउडर यूज कर सकते हैं। अगर शहद सूट नहीं करता तो उसे छोड़ दें।

PunjabKesari

पैक लगाने का तरीका

1. सबसे पहले चेहरे को गुलाबजल या क्लीजिंग मिक्स से अच्छी तरह साफ कर लें, ताकि धूल-मिट्टी व मेकअप निकल जाए। अगर गंदी स्किन पर पैक लगाएंगे तो वो असर नहीं करेगा।
2. इसके बाद ब्रश की मदद से पैक को चेहरे पर अच्छी तरह अप्लाई करें। आप इसे गर्दन, हाथ-पैर भी यूज कर सकते हैं। इसे कम से कम 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें।
3. इसके बाद गुलाबजल लगाकर हल्के-हाथों से 1 मिनट तक मसाज करते हुए पैक को साफ करें। मुंह धोने के लिए ताजे पानी का इस्तेमाल करें।
4. इसके बाद एलोवेरा जेल में नारियल तेल या गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर थपथपाते हुए लगाएं। इससे त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा।

PunjabKesari

क्यों फायदेमंद है यह पैक?

. ग्रीन टी डेड स्किन सेल्स को हटाने के साथ त्वचा को पोषण भी देती है। इसकी एल्कैलिनिटी स्किन सेल्स को हटाकर पीएच लेवल को भी बैलेंस करती है।
. शहद त्वचा मॉइश्चराइज्ड रखता है, जिससे वो ड्राई नहीं होती। साथ ही यह ऑक्सिडेटिव डैमेज को भी कम करता है।
. गुलाबजल स्किन को टाइट करने के साथ एंटी-एजिंग प्रक्रिया को धीमी बनाता है।
. कॉफी पाउडर के गुण भी डेड स्किन सेल्स को डिसोल्व कर देते हैं। साथ ही इससे ब्लैकहेड्स, व्हाइटहैड्स भी निकल जाते हैं क्योंकि यह स्क्रब की तरह काम करता है।

PunjabKesari

Related News