20 APRSATURDAY2024 9:30:56 AM
Nari

आंवले के औषधीय गुण बीमारियों से रखेंगे दूर

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 04 Oct, 2018 06:43 PM
आंवले के औषधीय गुण बीमारियों से रखेंगे दूर

आंवला के गुण  : आंवला विटामिन सी का मुख्य स्त्रोत है। इसमें कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आंवले का सेवन आचार, आंवले का मुरब्बा, जूस और चूर्ण के रुप में किया जा सकता है। ये तो हम सभी जानते हैं कि आंवला त्वचा और बाल दोनों के लिए ही बहुत फायदेमंद होता है लेकिन इसके औषधिय गुण हमें कई बीमारियों से भी बचाते हैं। आइए आंवला के सेवन से सेहत को होने वाले फायदें के बारे में जानते हैं।

आंवला खाने के फायदे (Benefits of Eating Amla)

 

आंवला के औषधीय गुण

आंवला एंटीऑक्सीडेंट, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन्स, विटामिन सी, ए, बी कॉम्प्लेक्स, आयरन का मुख्य स्त्रोत है।

पाचन शक्ति बढ़ाए

यह शरीर की मेटाबोलिक क्रियाशीलता बढाता है जिससे शरीर स्वस्थ रहता है। आंवला का चूर्ण भोजन पचाने में भी बहुत सहायक होता है।

PunjabKesari
तनाव करता है दूर

रात को सोते वक्त आंवला खाने से नींद अच्छी आती है। दिन भर की थकान और तनाव दूर होता है।

हृदय और किडनी के लिए फायदेमंद

यह किडनी में होने वाले इंफेक्शन को रोकता है और किडनी में पत्थरी बनने से रोकता है। हृदय की मांसपेशियों के लिए भी यह फायदेमंद होता है। एक आंवले का प्रतिदिन सेवन ब्लड में शुगर को कंट्रोल रखता है।

PunjabKesari,किडनी इमेज फोटो ,kidney image photo

 

रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना 

आंवला में एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं। इसके सेवन से स्किन में इंफेक्शन नही होता। यह शरीर की कई बीमारियों से बचाता है। इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं। यह जोड़ों के दर्द, ऑस्टोपोरोसिस, आर्थराइटिस से राहत देता है। 

Related News