30 APRTUESDAY2024 8:06:45 AM
Nari

जान लीजिए घर से मच्छरों को भगाने के 8 देसी उपाय, नहीं पड़ेगी क्वॉइल और मैट की जरुरत!

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 17 Apr, 2023 03:51 PM
जान लीजिए घर से मच्छरों को भगाने के 8 देसी उपाय, नहीं पड़ेगी क्वॉइल और मैट की जरुरत!

मच्छरों के आंतक से तो हर कोई परेशान रहता ही है, कुछ लोग मच्छर को मारने के लिए कॉयल और मैट का इस्तेमाल भी करते हैं, लेकिन ज्यादातर ये तरीके काम नहीं आते और लाख कोशिशें के बाद भी मच्छर हमें मलेरिया, डेंगू और येलो फीवर जैसी बीमारियां दे जाते हैं। आइए आपको बताते  हैं मच्छरों से बचने के अचूक घरेलू उपाय जो सही में बहुत काम के भी हैं...

तुलसी

तुलसी एक औषधीय गुण वाला पौधा है। इसे घर पर लगाने से मच्छर दूर भागते हैं। आप इसके रस को शरीर में लगाकर मच्छरों से निजात पा सकती हैं।

PunjabKesari

कपूर

कपूर का वैसे तो पूजा में इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन ये मचछरों को काटने से भी बचा सकता है। अगर आपके घर में भी शाम होते ही मच्छर का आंतक शुरु हो जाता है कि आप घर में कपूर जलाएं, साथ ही घर के खिड़की दरवाजे बंद कर दें। इससे मच्छर भाग जाएंगे।

PunjabKesari

लैवंडर के फूल

लैवेंडर का फूल खुशबूदार तो होते ही है, साथ में ही इसकी स्ट्रांग Smell  मच्छरों को भागने में कारगार है। आप लैवेंडर के तेल को भी कमरे में स्प्रे कर सकते हैं।

PunjabKesari

गेंदा का फूल

गेंदे का फूल ना सिर्फ आपके घर के बालकनी को खूबसूरत बनाने का काम करता है ब्लकि इसकी खुशबू मच्छरों और उड़ने वाले कीड़ों को भी आपसे दूर रखते हैं।

PunjabKesari

बीयर 

मच्छरों पर नियंत्रण पाने के लिए आप बीयर या शरब का भी इस्तेमाल कर सकती हैं क्योंकि मच्छर बीयर और शरब की गंध को बर्दाशत नहीं कर सकते हैं और वे घर से भाग जाते हैं। आप बीयर को स्प्रे बोतल में भर कर स्प्रे कर सकती हैं।

PunjabKesari

रोजमेरी का पौधा
रोजमेरी जिसे गुलमेंहदी के नाम से भी जाना जाता है। इस पौधे में से एक खास तरह की लकड़ी जैसी गंध आती है जो मच्छरों के साथ ही मक्खी और कई अन्य कीड़ों को भी दूर रखने में मदद करती है. डेकोरेशन के लिहाज से भी रोजमेरी के पौधे को बेहतरीन माना जाता है। 

कैटनिप का पौधा
कैटनिप का पौधा जिसे कई जगहों पर कैटमिंट के नाम से भी जाना जाता है, पुदीने की फैमिली का ही एक पौधा है जो बड़ी आसानी से कहीं भी उग जाता है।

लहसुन का पौधा

कहा जाता है कि लहसुन खाने से खून में एक अलग तरह की महक आने लगती है, जिसे मच्छर बिल्कुल पसंद नहीं करते हैं।

PunjabKesari

Related News