29 APRMONDAY2024 12:11:57 AM
Nari

Ganpati Decoration: बप्पा के स्वागत के लिए सजाएं घर का हर कोना, देखते रह जाएंगे लोग

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 27 Aug, 2022 06:31 PM
Ganpati Decoration: बप्पा के स्वागत के लिए सजाएं घर का हर कोना, देखते रह जाएंगे लोग

गणेश चतुर्थी पर विनायक के विराजने के साथ ही त्यौहारों की धूम शुरू हो जाएगी। पंडाल, मंडल से लेकर घर-घर में बप्पा की मूर्ति स्थापित की जाएगी। माना जाता है कि इन पावन दिनों में गणेश जी की पूजा करने से सभी दुखों का अंत हो जीवन में खुशहाली आती है। अगर आप भी इस बार गणपति देवा का स्वागत करने जा रहे हैं तो घर को सजाना ना भूलें। आज हम आपको यूनिक और सुंदर डेकोरेशन के आइडियाज बताते हैं, जिसके सहारे आप अपने घर को बेहद खूबसूरत बना सकते हैं। 

PunjabKesari
फूलों की सजावट

घर में जहां पर मूर्ति की स्थापना करनी है, वहां  फूलों से खास सजावट जरूर करें। यदि आपका पूरा घर फूलों से सजा होगा तो वह न सिर्फ देखने में खूबसूरत लगेगा बल्‍कि आपके मन को भी सुकून का एहसास देगा।

PunjabKesari

पर्दों  की सजावट

पर्दों का घर की सजावट में अहम रोल होता है। आप पर्दे के साथ खूबसूरत दुपट्टे बांधकर हैंगिंग स्टाइल डेकोरेशन कर सकते हैं।आप इन पर्दों का उपयोग भगवान गणेश की मूर्ति के ऊपर एक लटकता हुआ डिज़ाइन बनाने के लिए भी कर सकते हैं।

PunjabKesari
लाइटों की सजावट

त्यौहारों या शादी में लोग घर को सुंदर बनाने के लिए अलग-अलग तरह की लाइटें लगाना नहीं भूलते हैं। आप भी रंग- बिरंगी लाइटों को गणपति बप्पा की मूर्ति के आसपास लगा सकते हैं। इससे आपका पूजा घर और भी सुंदर व आकर्षित नजर आएगा।

PunjabKesari

पेपर  की सजावट

अगर आप कुछ अलग तरह की डेकोरेशन चाहते हैं तो अलग-अलग रंगों में फ्लोरोसेंट पेपर या ग्लिटर शीट का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप गणेश की मूर्ति के दोनों ओर कागज के फूल रख सकते हैं या एक बड़ा कागज का पंखा बना सकते हैं। ये आइडिया आपके बच्चों को भी बेहद पसंद आएगा। 

PunjabKesari

 दीए की सजावट 

आपने जहां पर गणपति देव की मूूर्ति की स्थापना करनी है। उनके चारों तरफ दीए जलाकर भी अपने पूजा घर की रौनक बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा आप सुगंधित मोमबत्तियाें का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari
ईको फ्रेंडली सजावट 

गणपति का स्वागत करने के लिए आप ईको फ्रेंडली सजावट कर सकते हैं। मंदिर को सजाने के लिए आप बैंबू प्लांट्स और केले के पेड़ का इस्तेमाल कर सकते है। इको फ्रेंडली तरीके से मंदिर बहुत ही खूबसूरत नजर आएगा साथ ही घर में भी रौनक देखने को मिलेगी।
 

Related News