19 APRFRIDAY2024 4:31:51 PM
Nari

एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स से कंट्रोल में करें डायबिटीज, जानिए सही तरीका

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Dec, 2019 11:15 AM
एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स से कंट्रोल में करें डायबिटीज, जानिए सही तरीका

डायबिटीज के मरीजों को शुगर कंट्रोल करने के लिए डाइट पर खास ध्यान पड़ता है। खान-पान में जरा-सी भी लापरवाही जानलेवा साबित हो सकती है, इसलिए दवा के साथ डायबिटिक पेशेंट अपने खान-पान पर भी नियंत्रत रखते हैं। मगर, दवा और डाइट के अलावा एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स भी एक ऐसी थेरपी है, जिससे आप डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं।

यह एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स हैं क्या?

शरीर में कई ऐसे प्रेशर प्वाइंट्स होते हैं, जिनका कनेक्शन शरीर के दूसरे भागों से होता है। हाथों-पैरों के इन प्वाइंट्स को दबाकर कई रोगों का इलाज किया जा सकता है।

चलिए आपको बताते हैं कि शरीर के किन एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स को दबाने से कंट्रोल में रहेगी डायबिटीज...

घुटने का प्वाइंट

घुटनों के पीछे व आगे लगभग 2 इंच नीचे 5-10 मिनट तक दबाएं। इससे डायबिटीज भी कंट्रोल होती है और पाचन क्रिया भी सही रहती है। साथ ही इससे वजन भी नहीं बढ़ता।

PunjabKesari

अंगूठे के पास

अंगूठे और उंगली के बीच वाली हड्डी के प्वाइंट पर 5 मिनट तक मसाज करें। इससे वजन कंट्रोल होगा और शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहेगा।

PunjabKesari

पैर के अंगूठे और उंगली के बीच

पैर के अंगूठे और उसके पास वाली उंगली के बीच में मौजूद प्रेशर प्वाइंट पर कम से कम 5 मिनट तक मसाज करें। इससे सिर्फ डायबिटीज ही नहीं अनिद्रा और हाइपरटेंशन में भी फायदे होगा।

PunjabKesari

कलाई

कलाई आखिर में सबसे छोटी वाली उंगली की तरफ मौजूद प्रेशर प्वाइंट्स को दबाएं। यह तनाव कम करने में फायदेमंद होता है, जो ना सिर्फ वजन बढ़ने बल्कि डायबीटीज का कारण भी बनता है।

PunjabKesari

स्‍प्‍लीन प्वाइंट

यह जगह पिंडली और एड़ी दोनों के बीच में होती है। इस जगह नियमित रूप से 4-5 सेकंड तक दबाव डालने से शुगर कंट्रोल में रहता है। साथ ही यह बॉडी पेन से भी छुटकारा दिलाता है।

PunjabKesari

याद रखें आपको फर्क तभी दिखाई देगा जब आप यह तकनीक सही ढंग से करेंगे यानि की आपको सही प्रॉब्लम्स के लिए सही प्वाइंट्स का पता होना चाहिए। इसके लिए आप एक्सपर्ट की सलाह ले तो अच्छा है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News