15 MAYWEDNESDAY2024 2:54:05 PM
Nari

नए फाइनेंशियल रुल्स से सीधे पड़ेगा आम आदमी की जेब पर असर,देखें पूरी लिस्ट

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 01 Feb, 2023 02:41 PM
नए फाइनेंशियल रुल्स से सीधे पड़ेगा आम आदमी की जेब पर असर,देखें पूरी लिस्ट

वैसे तो महीने की पहली तारीख का इंतजार सबको रहता है क्योंकि इस दिन सैलारी आती है। लेकिन आज कुछ और भी खास है। दरअसल, आज है साल का दूसरा महीना यानी फरवरी। फरवरी का महीना आने के साथ ही कई वित्तीय नियमों में बदलाव होता है। इसका सीधा असर आम जनता की जेब पर पड़ा है। आज देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट भी  पेश किया हैं। चलिए आपको बताते हैं कि महीना बदलने के साथ कौन से वित्तीय नियमों में बदलाव आया है....

सस्ती हुई सीएनजी (CNG )

हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी और  सीएनजी के रेट अपडेट किए जाते हैं,आज महाराष्ट्र में महानगर गैस लिमिटेड (MGL) ने कंप्रेस्ड नेचुरल गैस  की कीमत को कम कर दिया है, अब से मुंबई में सीएनजी 87 रुपये प्रति किलोग्राम की कीमत में उपल्बध होगा।

PunjabKesari

 नहीं बढ़े एलपीजी (LPG) के दाम 

आज एलपीजी के दाम नहीं बढ़े हैं, आपको बता दें कि 1 जनवरी को कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम में 25 रुपये का इजाफा हुआ था हालांकि घरेलू सिलेंडर के दाम में कोई परिवर्तन नहीं हुआ था और ना ही सीएनजी दिल्ली में महंगी हुई थी क्योंकि 17 दिसंबर 2022 को ही इसके दाम बढ़े थे इसलिए जनवरी में इसका रेट नहीं बढ़ाया गया था।

PunjabKesari

फूड पैकेजिंग के नियम बदल जाएंगे

आज से फूड पैकेजिंग के नियम बदल जाएंगे, अब खाने-पीने के सामानों की पैंकिंग पर सामान की ओरिजिन, मैन्युफैक्चरिंग डेट और वेट की जानकारी देनी होगी। 

PunjabKesari

बदल गए ट्रैफिक रूल्स

ट्रैफिक रूल्स भी आज से नए लागू हो गए हैं, अब सिग्नल तोड़ने या ट्रैफिक नियमों का पालन ना करने पर तगड़ा जुर्माना लगेगा और ये फाइन 10,000 रु तक भी लग सकता है तो वहीं लाइसेंस को भी लेकर नियम सख्त कर दिए गए हैं।

टाटा (TATA)  की कारें हुई महंगी

फरवरी से टाटा (TATA ) की कारें महंगी हो गई हैं क्योंकि कंपनी ने ICE-पावर्ड पैसेंजर व्हीकल का रेट करीब 1.2 प्रतिशत बढ़ा दिया है। 

PunjabKesari

ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों की रजिस्ट्रेशन जरुरी

अब ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों को रजिस्टर करना जरुरी है, ऐसा नहीं करने पर कई तरह के डिटेल्स देने होंगे और बहुत सारे पेपर्स वर्क से गुजरना होगा।

क्रेडिट कार्ड के नियम बदले 

एसबीआई ने अब से क्रेडिट कार्ड  रेंट भरने पर 1 फीसदी चार्ज लगा दिया है,जो कि आज से लागू हो गया है यानी कि अब क्रेडिट कार्ड रेंट पेमेंट महंगा हो जाएगा।

Related News