07 JULTUESDAY2020 5:06:41 AM
Nari

बुजुर्गों की सलाह: भोजन के समय भूलकर भी ना करें ये काम

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 Jun, 2020 05:17 PM
बुजुर्गों की सलाह: भोजन के समय भूलकर भी ना करें ये काम

अक्सर आपने देखा होगा कि खाना खाते समय अगर आप बोलते हैं या कोई ओर काम करते हैं तो बड़े-बुजुर्ग आपको टोक देते हैं। हालांकि बच्चे उन्हें हंसी में टाल देते हैं लेकिन बुजुर्ग की बातें व उनकी दी गई सलाह काफी हद तक सही भी होती है। भोजन के समय कुछ बातों का ध्यान बेहद जरूरी होता है, नहीं तो इससे जिंदगी में कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

चलिए आपको बताते हैं कि ऐसी कौन-सी बातें हैं, जिन्हें भोजन करते समय बचना चाहिए।

खाते समय ना करें चबड़-चबड़

बुजुर्गों का कहना है कि भोजन हमेशा शांति से करना चाहिए। खाना खाते समय आवाज करने से शरीर के अंदर कई तरह के रोग जन्म ले सकते हैं। यही नहीं, इससे परिवार के सदस्यों में प्यार भी खत्म हो जाता है।

Indian Family Eating Dinner Stock Videos and Royalty-Free Footage ...

धन संबंधित समस्या होती है खत्म

माना जाता है कि किचन में बैठकर भोजन करने से धन लाभ होता है। दरअसल, किचन में बैठकर भोजन करने से राहु का दुष्प्रभाव नहीं पड़ता, जिससे धन व बिजनेस संबधित परेशानियां खत्म हो जाती हैं।

स्वास्थ्य के लिए है नुकसानदायक

भोजन के बाद तुरंत पानी पीना ना सेहत के लिहाज से सही नहीं माना जाता है। सिर्फ बड़े-बुजुर्ग ही नहीं बल्कि साइंस के मुताबिक भी भोजन के कम से कम आधे घंटे बाद पानी पीना चाहिएं। इससे पाचन क्रिया सही रहती है और कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्याएं नहीं होती।

CO2 supply for pH control in drinking water re-mineralisation ...

खत्म हो जाती है शरीर की ऊर्जा

भोजन करते समय बातें करना अन्न देवता का अपमान माना जाता है। यही नहीं, इससे आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। भोजन करते समय बोलने से खाना श्वसन नली में फंसने का डर रहता है। इससे भोजन शरीर को नहीं लगता और ऊर्जा धीरे-धीरे खत्म हो जाती है।

देवताओं का होता है अपमान

ऐसा माना जाता है कि कुर्सी-मेज पर बैठकर खाने से अन्न देवता का अपमान होता है। वहीं विज्ञान की मानें तो जमीन पर पलथी मारकर बैठकर भोजन करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इससे आप सेहत संबंधी कई समस्याओं से बचे रहते हैं।

पत्तल में भोजन करना फायदेमंद

स्टील, एल्युमिनियम के बर्तनों की बजाए पत्तल में भोजन करना शुभ माना जाता है। वहीं केले के पत्ते की पत्तल या किसी ओर पत्तल में भोजन करना सेहत के लिए भी फायदेमंद है।

Outlook India Photo Gallery - South Indian Cuisine

Related News