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भुट्टा खाने के 8 लाजवाब फायदे, ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल भी रहेगा कंट्रोल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 11 Aug, 2019 09:36 AM
भुट्टा खाने के 8 लाजवाब फायदे, ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल भी रहेगा कंट्रोल

स्नैक्स खाने की बात हो तो मकई सबसे अच्छा विकल्प है। खाने में स्वादिष्ट होने के साथ इसका सेवन सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। विटामिन्स, मिनरल्स और अन्य पौष्टिक तत्वों से भरपूर मक्की का सेवन ना सिर्फ वजन घटाता है बल्कि इससे आप कई गंभीर बीमारियों से बचे रहते हैं। चलिए आपको बताते हैं रोजाना मक्की के दानें खाने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

 

मक्की के गुण

100 ग्राम मक्की में 86 कैलोरी, 1% फैट, 0% कोलेस्ट्रॉल, 15 मिलीग्राम सोडियम, 7% पोटेशियम, 6% कार्बोहाइड्रेट, 10% डाइटरी फाइबर, 3.2 ग्राम शुगर, 6% प्रोटीन, 11% विटामिन सी, 1% कैल्शियम, 2% लौह, 5% विटामिन बी-6 और 9% मैग्नीशियम होता है। इसके अलावा में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लामेट्री जैसे गुण भी पाए जाते हैं, जिससे आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं।

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मक्की खाने के फायदे
फाइबर से भरपूर

कॉर्न में भरपूर डाइटरी फाइबर होता है, जो पाचन को बढ़ावा देता है और कब्ज जैसे समस्याओं से बचाता है। आप शाम के स्नैक के रूप में कॉर्न सलाद या उबले हुए स्वीट कॉर्न का मजा ले सकते हैं।

 

एनिमिया

इसमें विटामिन बी 12, आयरन और फोलिक एसिड होता है, जो लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करता है। इसके सेवन शरीर में खून की कमी को पूरी होता है। ऐसे में अगर आपको भी एनिमिया की शिकायत है तो डाइट में कार्न को जरूर शामिल करें।

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एनर्जी बूस्टर

मकई शरीर को दिनभर काम करने के लिए ऊर्जा देती है। मकई में जटिल कार्ब्स (Complex Carbs) होते हैं, जो शरीर को लंबे समय तक ऊर्जा प्रदान करते हैं। इसके लिए आप मक्की सलाद को अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं।

 

हेल्दी स्किन

कॉर्न में विटामिन सी और लाइकोपीन होता है, जो आपकी त्वचा को यूवी किरणों के संपर्क में आने से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है। कॉर्न में विटामिन सी और लाइकोपीन होता है, जो आपकी त्वचा को यूवी किरणों के संपर्क में आने से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है। आप अपने चेहरे पर मकई स्टार्च या मकई का तेल भी लगा सकते हैं। इसके अलावा आप इसे अपनी डाइट में भी शामिल कर सकते हैं। विटामिन ई से भरपूर होने के कारण यह चेहरे के मुंहासों के निशान को कम करने में भी मदद करती है।

 

वजन घटाने और बढ़ाने में मददगार

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो मकई इसमें आपकी मदद कर सकता है। इसमें काफी कैलोरी होती है, जिससे आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है। वजन बढ़ाने के लिए दिनभर में तीन टाइम इसका सेवन करें लेकिन अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो सिर्फ ब्रेकफास्ट में ही इसका सेवन करें। इससे पेट भरा-भरा रहता है, जिससे आप ओवरइंटिंग से बच जाते हैं।

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कोलेस्ट्रॉल को करें कंट्रोल

मक्की में विटामिन सी, कैरोटेनॉइड और फाइबर होता है, जो शरीर में कोलेस्ट्रोल को कम करके रक्त कोशिकाओं को साफ करता है और ह्रदय को सही तरह से काम करने में मदद करता है। साथ ही यह ब्लड शुगर को भी कंट्रोल में रखता है। 

 

कैंसर से बचाव

इसमें एंटीऑक्सीडैंट और फ्लेवेनॉइड गुण होते हैं जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के खतरे को कम करते हैं। मक्की में मौजूद फेरूलिक एसिड ब्रैस्ट कैंसर होने से बचाता है।

 

आंखों के लिए फायदेमंद

आंखों को स्वस्थ रखने के लिए मक्की का सेवन जरूर करना चाहिए। इसमें काफी मात्रा में बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए होता है जो आंखों की हर समस्या को दूर करता है।

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