02 OCTFRIDAY2020 4:22:30 AM
Nari

अजब गजब: विश्व के 6 ऐसे देश जहां रात को भी चमकता है सूरज

  • Edited By neetu,
  • Updated: 09 Sep, 2020 06:14 PM
अजब गजब: विश्व के 6 ऐसे देश जहां रात को भी चमकता है सूरज

सुंदर बर्फीले पहाड़ों को देखने का बहुत से लोगों को शौंक होता है। यह नजारा देखने में बेहद सुंदर व आकर्षित होने से किसी को भी अपना दिवाना आसानी से बना लेता है। ऐसे में ही पूरी दुनिया में ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो देखने में सुंदर लगने के साथ किसी को भी हैरान कर देने का काम करती है। ऐसे में ही क्या कभी आपने सोचा है कि अगर सूरज अस्त न हो तो कैसा नजारा देखने को मिलेगा? मगर सच में पूरी दुनिया ऐसी बहुत सी जगह है जहां पर कई दिनों तक सूरज अस्त नहीं होता है। ऐसे में वहां का नजारा देखने योग्य होता है। तो चलिए जानते हैं उन जगहों के बारे में...

नॉर्वे

पहाड़ों से घिरा यह देश दिखने में बेहद सुंदर होने से किसी का भी ध्यान अपनी ओर खिंचने का काम करता है। यह देश आर्क्टिक सर्कल के बीच आता है। कहा जाता है कि इस देश में मई से जुलाई महीने तक कुल 76 दिनों तक रात नहीं पड़ती है। सूर्य अस्त न होने के कारण इसे लैंड ऑफ 'द मिड नाइट' के नाम से भी जाना जाता है। यहां जाकर किसी को भी एक अलग ही नजारा देखने को मिलता है। 

nari,PunjabKesari

कनाडा 

कनाडा को पूरी दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश माना जाता है। ज्यादा ठंड वाला देश होने से यहां कई दिनों तक बर्फ पड़ती है। मगर इसकी उत्तरी- पश्चिमी के कई इलाकों पर करीब 50 दिनों तक लगातार सूरज रहता है। यहां पर इन दिनों में सूरज अस्त न होने पर इसका नजारा बहुत ही सुंदर दिखाई देता है। 

nari,PunjabKesari

स्‍वीडन

इसी तरह स्वीडन में भी लगभघ 100 दिनों तक सूरज डूबता नहीं है। अगर अस्त होता है तो आधी रात को सूरज डूबता है और सुबह 4:30 बजे दोबारा उदय हो जाता है। ऐसे में यहां बस कुछ घंटों के लिए ही रात होती है। 

nari,PunjabKesari

आइसलैंड 

यह एक बड़े आईलैंड मे गिना जाता है। आइसलैंड में जाकर आप देर रात तक सूरज की तेज रोशनी को महसूस और देख सकते है। यहां पर हर साल 10 मई से लेकर पूरी जुलाई तक करीब 82 दिनों तक सूरज ढलता नहीं है। ऐसे में यहां पर देर रात घूमने का मजा लिया जा सकता है। 

nari,PunjabKesari

अलास्का

अलास्का अपने सुंदर औऱ आकर्षित ग्लेशियर से जाना जाता है। यहां पर भी मई से लोकर जुलाई के महीने तक सूरज अस्त नहीं होता है। बात यहां के सुंदर नजारे की करें तो इस दौरान पड़ी बर्फ का नजारा देर रात को देखने मे बेहद ही खूबसूरत नजर आता है। ऐसे में इसे देखकर किसी का भी मन खिल उठ सकता है। 

nari,PunjabKesari

फिनलैंड

फिनलैंड की धरती पर हजारों की गिनती में झीलें और आइलैंड्स पाएं जाते हैं। ये दिखने मे सुंदर होने के साथ किसी को भी खुश करने का काम करते हैं। यहां पर गर्मियों में लगभग 73 दिनों तक सूरज चमकता दिखाई देता है। अगर आप यह अद्भुत नजारा देखने के शौकिन है तो ऐसे में आपको 10 मई से जुलाई के अंत तक फिनलैंड घूमने का प्लान बनाने में ही फायदा होगा। 

nari,PunjabKesari

Related News