18 JUNTUESDAY2019 8:23:05 PM
Nari

सर्दी जुकाम ही नहीं बल्कि तुलसी से मिलते हैं और भी कई फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Jun, 2019 06:49 PM
सर्दी जुकाम ही नहीं बल्कि तुलसी से मिलते हैं और भी कई फायदे

तुलसी का इस्तेमाल लोग सदियों से औषधी रूप में करते आ रहे है। इसकी जड़ से लेकर बीज तक का यूज अलग-अलग बीमारियों के इलाज में किया जाता है। एंटी-ऑक्सीडेंट एंटीइंफ्लामेंट्री गुण के अलावा इसमें पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर, प्रोटीन, विटामिन्स, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम जैसे तत्व भी पाए जाते हैं, जो सेहत से लेकर ब्यूटी प्रॉब्लम्स तक के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। चलिए आज हम आपको तुलसी के कुछ फायदे और उसे इस्तेमाल करने का तरीका बताते हैं, जिसके बाद आप भी इसका इस्तेमाल शुरू कर देंगे।

तुलसी के फायदे

सर्दी-खांसी से आराम

सर्दी-खांसी व बुखार से राहत पाने के लिए तुलसी की पत्ती, अदरक और मुलेठी को पीसकर शहद के साथ खाएं। आप चाहे तो इसका काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं।

PunjabKesari

बेहतर पाचन क्रिया

एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर तुलसी की पत्तियां चबाने से पाचन क्रिया दुरूस्त रहती हैं और आप पेट की समस्याओं से भी बचे रहते हैं। इसके लिए रोज सुबह खाली पेट तुलसी की पत्तियां चबाएं।

स्वस्थ फेफड़ों के लिए

खाली पेट तुलसी का सेवन फेफड़ों को भी डिटॉक्स और उनतक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। साथ ही इससे लिवर भी डिटॉक्स होता है।

कैंसर से बचाव

कई शोधों में तुलसी के बीज को कैंसर के इलाज में भी कारगर बताया गया है। साथ ही रोजाना इसका सेवन शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है। ऐसे में आप भी इसे अपनी में जरूर शामिल करें।

तनाव से राहत

आजकल काम के चलते लोगों में तनाव की समस्या आम दिखाई देती हैं। ऐसे में आप रोजाना 10-12  तुलसी के पत्तों को सेवन करें। इससे दिमाग को तनाव से लड़ने की ताकत मिलेगी।

PunjabKesari

आंखों की रोशनी बढ़ाए

विटामिन ए और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण तुलसी का सेवन आंखों की रोशनी बढ़ाता है। अगर आंखों में जलन हो तो तुलसी का अर्क पीएं।

अनियमित पीरियड्स

10 ग्राम तुलसी के बीजों को पानी में उबालकर नियमित रूप से सुबह पीएं। इससे पीरियड्स रेगुलर हो जाएंगे।

पथरी की समस्या

अगर आपको पथरी समस्या है तो तुलसी के पत्तों के अर्क में शहद मिलाकर 6 महीने नियमित रूप से लें। इससे पथरी यूरीन के रास्ते बाहर निकल जाएगी।

PunjabKesari

प्रेग्नेंसी में फायदेमंद

रोजाना तुलसी का सेवन करने से प्रेग्नेंसी में महिला के शरीर में कभी खून की कमी नहीं होती। जिन महिलाएं के शरीर में इस अवस्था में एनिमिया की शिकायत हो उनको तुसली का सेवन करना चाहिए।

कान दर्द

तुलसी के पत्तों का रस हल्का गर्म कर कान में टपकाने से कान दर्द दूर हो जाता है। तुलसी के पत्ते एवं मंजर को पीसकर उसका रस 4 बूंद सूजन वाले कान में डालने से राहत मिलती है।

ग्लोइंग स्किन

तुलसी और नींबू का रस बराबर मात्रा में मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। इससे झाइयां और फुंसियां ठीक होगी। साथ ही चेहरे की रंगत में निखार आएगा। साथ ही इससे सनबर्न की समस्या भी दूर होती है।

PunjabKesari

एक्ने का इलाज

10-12 तुलसी और नीम की पत्तियां के पेस्ट में 1/2 चम्मच चंदन पाउडर व 2 चम्मच गुलाबजल मिक्स करें। इसे चेहरे पर 20 मिनट लगाने से बाद ताजे पानी से साफ करें। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल एक्ने और पिंपल्स से राहत दिलाएगा।

एंटी-एजिंग

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर तुलसी त्वचा को रेजुविनेट और एजिंग की प्रक्रिया को धीमा करता है। इसके लिए आप तुलसी की पत्तियों को पीसकर चेहरे पर 10-15 मिनट तक लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम 3 बार इस पैक का इस्तेमाल करें।

बालों के लिए है वरदान

तुलसी की कुछ पत्तियों को पीसकर उसमें नारियल व ऑलिव ऑयल मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं। हफ्ते में 2 बार इस पैक का इस्तेमाल करने से ना सिर्फ बाल मजबूत व शाइनी होते हैं बल्कि इससे डैंड्रफ की समस्या भी दूर हो जाती है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad