18 AUGSUNDAY2019 3:16:44 AM
Life Style

सावधान! #FaceAppChallenge के क्रेजी लोगों की प्राइवेसी को खतरा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 20 Jul, 2019 01:20 PM
सावधान! #FaceAppChallenge के क्रेजी लोगों की प्राइवेसी को खतरा

सोशल मीडिया पर इन दिनों #FaceAppChallenge का क्रेज खूब देखने को मिल रहा है, जिसमें लोग अपनी जवानी की फोटो को बूढ़ा दिखाकर पोस्ट कर रहे हैं। दरअसल, यह फोटो एक ऐप से बनाई जा रही है, जो आर्टिफिशल इंटेलिजंस (AI) की मदद से किसी व्यक्ति को जवान या बूढ़ा दिखा सकता है। यहां तक इस ऐप से जेंडर भी चेंज किया जा सकता है। फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर पर लोगों की टाइमलाइन्स इसी चैलेंज से भरी पड़ी हैं लेकिन क्या आपने सोचा है कि यह रशियन ऐप आपकी तस्वीरों के साथ क्या कर सकता है?

 

क्या है ऐप की पॉलिसी?

सबसे पहले तो आपको ये बता दें कि यह ऐप एक रशियन डिवैलपर ने बनाया है। बात अगर एेप के टर्म्स और कंडीशन्स की करें तो इसके मुताबिक, आपको कंटेंट का अपरिवर्तनीय, नॉनएक्सक्लूसिव, रॉयल्टी फ्री, वर्ल्डवाइड, फुलीपेड, ट्रांसफरेबल सब लाइसेंस देना होता है। FaceApp यूजर कंटेंट को रिप्रड्यूस, मोडिफाई, अडैप्ट, पब्लिश, ट्रांसलेट सकता है और इसके लिए वह किसी तरह का नोटिफिकेशन भी नहीं देता है। यह ऐप यूजर्स की निजी सूचनाओं को जितने लंबे वक्त तक चाहे, उतनी अवधि के लिए अपने पास रखता है और इसके लिए यूजर्स कुछ भी नहीं कर सकते। यहां तक कि जो यूजर्स Apple iOS photo permissions की सेटिंग करके रखते हैं, उनकी निजी सूचनाएं भी सेफ नहीं हैं।

PunjabKesari

सेलेब्स भी कर रहे इस्तेमाल

सिर्फ आम लोग ही नहीं बल्कि बॉलीवुड सेलिब्रेटीज भी इस ऐप का खूब इस्तेमाल कर रहे हैं। लोग अपनी पुरानी फोटो को फिल्टर करके बुढ़ापे की तस्वीर में बदलकर उसे सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं। सोसल मीडिया पर फिल्म स्टार से लेकर, क्रिकेट्स, फुटवॉलर्स और अन्य सेलेब्रिटीज की फोटो भी वायरल हो रही है।

PunjabKesari

यह फेसऐप आर्टिफिशल इंटेलिजेंस या एआई की मदद से फोटो को फिल्टर करता है। साथ ही इसमें स्माइल ऐड करने या कम उम्र का दिखने जैसा फिल्टर भी दिए गए हैं। इसके अलाना इस फोटो एडिट करके जेंडर भी बदला जा सकता है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad