15 SEPSUNDAY2024 5:08:46 AM
interior decoration

घर में छिपकलियां ने मचा रखा है बवाल तो घबराएं नहीं ये 7 तरीके आएंगे बड़े काम

  • Edited By palak,
  • Updated: 15 Aug, 2023 01:33 PM
घर में छिपकलियां ने मचा रखा है बवाल तो घबराएं नहीं ये 7 तरीके आएंगे बड़े काम

घर में एक बार गलती से अगर छिपकली आ जाए तो उसे बाहर निकालना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। कभी घर की दीवार तो कभी रसोई की सिंक हर कहीं यह अपनी जगह बनाने लगती हैं। ऐसे में इन्हें देख सब की हालत तो खराब होती है इसके अलावा यह भी डर रहता है कि कहीं यह किसी सामान के बीच में न पड़ जाए। वैसे तो मार्केट में इनका सफाया करने के लिए कई दवाईयां होती है लेकिन इसे डालने के बाद यह घर में मर जाती हैं और पूरे जगह बदबू भी फैल जाती है। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे घरेलू तरीके बताते हैं जिनके जरिए आप इन्हें घर से आसानी से भगा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं ....

अंडे के छिलके 

अंडे के छिलके की महक से आप छिपकिलयों को भगा सकते हैं। ऐसे में जहां पर यह आती हैं उन जगहों पर छिलके रख दें। इनकी गंदी बदबू छिपकलियों का सफाया कर देगी। 

PunjabKesari

लहसुन का स्प्रे 

लहसुन का इस्तेमाल करके भी आप छिपकलियों से छुटकारा पा सकते हैं। इन्हें पीसकर एक स्प्रे तैयार कर लें। इसके बाद स्प्रे उस जगह कर दें यहां पर छिपकलियों ने कोहराम मचा रखा है। स्प्रे की तेज बदबू छिपकलियों का सफाया कर देगी। 

नेप्थलीन बॉल्स 

नेप्थलीन बॉल्स घर से छिपकलियां भगाने में मदद करेगी। इन बॉल्स को घर की ऐसी जगह रखें जहां से इनकी महक पूरे घर में फैल जाए। नेप्थलीन बॉल्स की तेज बदबू से यह घर में से आसानी से भाग जाएंगी।

PunjabKesari

प्याज 

प्याज की तेज महक भी आपके घर से छिपकलियों को मिनटों में भगा देगी। घर के कोने में प्याज छिलकर उसके छिलके रख दें। महक पूरे घर में फैलकर छिपकलियों की सफाई कर देगी। 

काली मिर्च 

काली मिर्च से बना स्प्रे तैयार करके भी आप छिपकलियों की सफाई कर सकते हैं। इन्हें पीस लें। इसके बाद तैयार मिश्रण एक स्प्रे बॉटल में डालकर उसमें पानी डालें। सारी जगहों पर इसे स्प्रे को छिड़क दें। तेज सुगंध से छिपकलियां खुद ही भाग जाएंगी। 

लौंग 

लौंग की तेज महक भी छिपकलियों से पीछा छुड़वा सकती है। इसके लिए लौंग पाउडर घर के कोनों पर छिड़कें। इसके बाद इसे एक लिक्विड स्प्रे बनाकर पूरे घर में छिड़क दें। इससे आपकी छिपकलियों से निजात मिलेगी। 

PunjabKesari

होममेड स्प्रे 

छिपकलियों से छुटकारा पाने के लिए आप होममेड स्प्रे भी इस्तेमाल कर सकते हैं। प्याज-लहसुन का रस, लौंग पाउडर, डिटॉल मिलाकर एक स्प्रे तैयार कर लें। इसके बाद इस स्प्रे को छिपकलियों वाली जगह पर डाल दें। सारी की सारी छिपकिलयां भाग जाएगी। 

Related News