18 SEPWEDNESDAY2024 2:39:59 AM
Nari

जिद्दी कब्ज का इलाज एक ही फल, बस सही समय पर सही तरीके से करें सेवन

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 12 Sep, 2024 05:41 PM
जिद्दी कब्ज का इलाज एक ही फल, बस सही समय पर सही तरीके से करें सेवन

नारी डेस्कः फलों की बात करें तो पपीता भी आपके शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद है। यह पेट के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद माना जाता है जिन लोगों को अक्सर  कब्ज की समस्या रहती है, उन्हें खाली पपीता खाना चाहिए। पपीता में पोटेशियम और फाइबर भरपूर होते हैं, जो दिल के लिए बढ़िया है। इसमें विटामिन 'के' , कैल्शियम और फास्फोरस होता हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाता हैं। विटामिन 'सी' इम्यूनिटी को स्ट्रांग करता है। चलिए आपको पपीता के फायदे ही बताते हैं। एक बार जब आप पपीते के इतने फायदे जानेंगे तो पपीता नहीं खाते तो खाना शुरू कर देंगे। 

कैंसर से बचाव

पपीता में उच्च मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है और आंतरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है। फाइबर युक्त आहार कैंसर के कुछ रूपों के जोखिम को कम करने में सहायक हो सकता है। पपीते में मौजूद बीटा-कैरोटीन एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर में विटामिन A में परिवर्तित हो जाता है। विटामिन A के साथ-साथ, बीटा-कैरोटीन कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

पाचन ठीक और इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग

पपीते में पपाइन नामक एंजाइम होता है, जो पाचन को दुरूस्त रखने में मदद करता है और प्रोटीन को आसानी से पचाने में सहायक होता है। पपीते में विटामिन C भरपूर मात्रा में होता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को
मजबूत करता है और शरीर को संक्रमण से बचाता है।
PunjabKesari

त्वचा के लिए बहुत अच्छा 

पपीते में विटामिन C, E, A और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो त्वचा को निखारते हैं और झुर्रियों को जल्दी नहीं आने देते। पपीते का होममेड पैक बनाकर भी लगाया जा सकता है। अगर आपके चेहरे पर पुराने कील मुंहासे हैं तो उससे भी राहत मिलेगी, साथ ही पपीता आपके स्किन को साफ और चमकदार बनाने का काम भी करेगा। 

वजन कंट्रोल

पपीता कैलोरी में कम और फाइबर में अधिक होता है, जो वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है। वजन कम ना होने की एक वजह पेट से जुड़ी दिक्कतें भी हैं। पपीता पेट साफ रखता है जिससे वजन घटाने
में मदद मिलती है। 
How to eat papaya & are papaya seeds edible? - Plantura

यह भी पढ़ेंः शिशु के मल का रंग बताता है सेहत का हाल, सफेद मल का आना चेतावनी

आंखों की सेहत

पपीते में विटामिन A और कैरोटेनॉयड्स होते हैं जो आंखों की सेहत को बनाए रखने में मदद करते हैं और दृष्टि में सुधार कर सकते हैं।

हड्डियों के लिए अच्छा

इसमें विटामिन K, कैल्शियम, और फास्फोरस होता है जो हड्डियों की मजबूती के लिए लाभकारी है।

यह भी पढ़ेंः बच्चे को लगाते हैं बॉडी लोशन और सनस्क्रीन तो पहले पढ़ लें ये चेतावनी

याद रखें ये बातें

पपीता खाने के वैसे तो फायदे ही फायदे हैं लेकिन गर्भवती महिला को पपीता खाने की सलाह नहीं दी जाती क्योंकि इससे पेट से जुड़ी दिक्कत हो सकती हैं जिससे गर्भपात भी हो सकता है। पपीते को खाने का सही समय दिन का है अगर पेट से जुड़ी दिक्कत रहती हैं तो खाली पेट पपीता खाया जा सकता है लेकिन अगर आपको दस्त जैसी समस्या है तो कुछ दिन पपीता खाना अवॉइड करें।

Related News