18 SEPWEDNESDAY2024 2:02:10 AM
Nari

आप भी रोजाना बच्चे को लगाते हैं बॉडी लोशन और सनस्क्रीन तो पहले पढ़ लें ये चेतावनी

  • Edited By Priya Yadav,
  • Updated: 12 Sep, 2024 04:41 PM
आप भी रोजाना बच्चे को लगाते हैं बॉडी लोशन और सनस्क्रीन तो पहले पढ़ लें ये चेतावनी

नारी डेस्क: हाल ही में किए गए एक महत्वपूर्ण शोध ने बच्चों के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले रसायन वाले प्रोडक्ट्स जैसे बॉडी लोशन, कंडीशनर और सनस्क्रीन के संभावित खतरों के बारे में चेतावनी दी है। इस शोध के अनुसार, इन सामान्य प्रोडक्ट्स के उपयोग से बच्चों में हार्मोनल विकार उत्पन्न हो सकते हैं और उनकी  शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। अगर आप भी अपने बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हैं और चाहते हैं कि उन्हें सुरक्षित प्रोडक्ट ही मिलें, तो इस लेख में हम आपको इस शोध के प्रमुख निष्कर्षों और इसके संभावित स्वास्थ्य जोखिमों के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। जुड़ें हमारे साथ और जानें कि आप अपने बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए क्या कदम उठा सकते हैं।

शोध में उठाई गई चिंताए

जॉर्ज मेसन यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ पब्लिक हेल्थ के वैज्ञानिकों ने अपने शोध में पाया कि बच्चों के त्वचा पर इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोडक्ट्स में फथलेट्स (phthalates)  हाई लेवल में होता है। ये केमिकल प्लास्टिक को लचीला बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं और बच्चों के शरीर में इनकी अधिकता उनके स्वाभाविक विकास को रोक सकती है। फथलेट्स हार्मोन की नकल कर सकते हैं या हार्मोन के विकास में बाधा डाल सकते हैं।

PunjabKesari

रिसर्च में बताया गया 

इस शोध में अमेरिका के 10 अलग-अलग शहरों से चार से आठ साल की उम्र के 630 बच्चों के चिकित्सा डेटा का विश्लेषण किया गया। शोध में पाया गया कि विभिन्न नस्लीय और जातीय समूहों में फथलेट्स का जोखिम अलग-अलग होता है। प्रोफेसर माइकल एस. ब्लूम, जो इस शोध के प्रमुख थे, ने कहा कि यह पहला शोध है जिसमें बच्चों में उपयोग किए जाने वाले उत्पादों के संबंध में इस तरह का दावा किया गया है।

PunjabKesari

अभिभावकों से प्राप्त जानकारी

शोधकर्ताओं ने इस दौरान बच्चों के अभिभावकों से उन सभी त्वचा उत्पादों की सूची ली, जिनका उनके बच्चे इस्तेमाल करते हैं। इसमें बॉडी लोशन, साबुन, शैंपू, तेल और सौंदर्य प्रसाधन शामिल थे। इस जानकारी का उपयोग यह जानने के लिए किया गया कि किस प्रकार के उत्पाद बच्चों में अंत:स्रावी विघटनकारी रसायनों की मात्रा को प्रभावित कर सकते हैं।

PunjabKesari

 नीति निर्माण में सहयोग

शोधकर्ताओं का कहना है कि उनके निष्कर्ष बच्चों में इस्तेमाल किए जाने वाले त्वचा उत्पादों में अंत:स्रावी विघटनकारी रसायनों को लेकर नीतियों के निर्माण में मददगार हो सकते हैं। यह जानकारी भविष्य में बच्चों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए उपयोगी साबित हो सकती है। 

इस शोध ने हमें यह समझने में मदद की है कि रोजमर्रा के उपयोग में आने वाले कई सामान्य उत्पाद भी बच्चों के स्वास्थ्य पर दूरगामी प्रभाव डाल सकते हैं। इसलिए, यह आवश्यक है कि हम ऐसे उत्पादों के चयन में सावधानी बरतें और स्वस्थ  की ओर ध्यान दें।

Related News