18 SEPWEDNESDAY2024 9:49:21 AM
Nari

समय से पहले  पीरियड्स आने की वजह हो सकती हैं घर में मौजूद ये चीजें : Study

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 13 Sep, 2024 06:58 PM
समय से पहले  पीरियड्स आने की वजह हो सकती हैं घर में मौजूद ये चीजें : Study

नारी डेस्क: हाल ही में अध्ययन ने उन महिलाओं की चिंता बढ़ा दी है जिनके घर बेटी है। अध्ययन से पता चला है कि आम घरेलू उत्पादों में मौजूद कुछ रसायनों के संपर्क में आने वाली लड़कियों को समय से पहले मासिक धर्म शुरू हो सकता है।  इन पदार्थों में मस्क एम्ब्रेट शामिल है, जो डिटर्जेंट, परफ्यूम, साबुन और अन्य व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों में इस्तेमाल की जाने वाली खुशबू है।

 

हार्मोन्स को बाधित करती हैं ये दवाएं

 एंडोक्रिनोलॉजी में प्रकाशित शोध के अनुसार, कोलीनर्जिक एगोनिस्ट नामक दवाओं का एक समूह भी समय से पहले यौवन का कारण बनता है।शोधकर्ताओं ने व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों में इस्तेमाल होने वाले मस्क एम्ब्रेट की पहचान एक ऐसे रसायन के रूप में की है जो हार्मोन्स को बाधित कर सकता है और समय से पहले यौवन को ट्रिगर कर सकता है।

 

वैज्ञानिकों ने किया अलर्ट

बैन होने के बावजूद यह कई क्षेत्रों में अभी भी उपलब्ध है, जिसे लेकर वैज्ञानिकों ने सावधानी बरतने का आग्रह किया है। hormone-disruptors  या  endocrine-disrupting के रूप में जाने जाने वाले ये पदार्थ  हार्मोन के कार्य को अवरुद्ध या बाधित करते हैं।  यू.एस. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) के शोधकर्ताओं ने यह अध्ययन किया है। 


लड़कियों को सतर्क रहने की जरूरत

NIH के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एनवायर्नमेंटल हेल्थ साइंसेज की सह-प्रमुख लेखिका नताली शॉ ने कहा, "हमारी टीम ने कई पदार्थों की पहचान की है जो लड़कियों में समय से पहले यौवन में योगदान दे सकते हैं।"शॉ और उनके सहयोगियों ने पाया कि ये यौगिक कुछ रिसेप्टर्स (प्रोटीन जो कोशिका के सदस्यों से जुड़ते हैं और उत्तेजनाओं पर प्रतिक्रिया करते हैं) को सक्रिय करते हैं जो यौवन प्रक्रिया में भूमिका निभाते हैं।

माता-पिता भी दें ध्यान

शोधकर्ताओं का कहना है कि - "अत्यधिक सावधानी के चलते, माता-पिता के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे अपने बच्चों के लिए केवल संघीय रूप से Regulated personal care उत्पादों का उपयोग करें।" वैज्ञानिकों ने बताया कि कनाडा और यूरोप में प्रतिबंधों और यूएस एफडीए की "आम तौर पर सुरक्षित के रूप में मान्यता प्राप्त" सूची से इसे हटाने के बावजूद, मस्क एम्ब्रेट अभी भी व्यापक रूप से उपलब्ध है।
 

Related News