07 JULSUNDAY2024 4:42:13 AM
Women Care

Pregnancy में शिशू का वजन बढ़ाएंगे यो 5 SUPERFOODS

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 04 Jul, 2024 05:44 PM
Pregnancy में शिशू का वजन बढ़ाएंगे यो 5 SUPERFOODS

नारी डेस्क- प्रेगनेंट मह‍िलाओं के लिए आहार का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। हमारे बताए कुछ सुपर फूडस के इस्तेमाल से गर्भस्‍थ श‍िशु का वजन बढ़ाने में मदद मिलेंगी। कई बार मां, तो हेल्‍दी होती है लेक‍िन बच्चे का वजन सामान्‍य नही होता है। गर्भ में पल रहे श‍िशु का कम वजन होने के कारण बच्चा स्वस्थ नही होता। डॉक्‍टर भी प्रेग्नेंसी के दौरान हर जांच में वजन चेक करते हैं। इससे पता चलता रहता है कि बच्चा स्‍वस्‍थ है या नहीं। मेडिकल रिसर्च के अनुसार प्रेग्नेंसी के 42 वे हफ्ते में गर्भस्‍थ श‍िशु का वजन करीब 3685 ग्राम, 30 वे हफ्ते में करीब 1319 ग्राम, 20 वे हफ्ते में करीब 300 ग्राम और 10वे हफ्ते में करीब 4 ग्राम वजन होना चाह‍िए। गर्भस्‍थ श‍िशु का वजन सामान्‍य रखने के लिए हमारी बताई डाइट को फॉलो करना बेहद असरदार रहेगा। आज हम 5 ऐसे डाइट ट‍िप्‍स देने जा रहे है, जो गर्भस्‍थ श‍िशु का वजन बढ़ाने में मदद करेंगे।

नट्स और सीड्स खाएं

PunjabKesari

गर्भवती मह‍िलाएं के संतुलि‍त आहार में नट्स और सीड्स को शाम‍िल करना लाभकारी है। गर्भावस्था में मह‍िलाएं को बादाम, अखरोट, खुबानी, अंजीर आद‍ि का सेवन कराया जाएं तो बच्चा और मां दोनो स्वस्थ रहते हैं। दिन में मुट्ठी भर ड्राई फ्रूट्स, तरबूज के बीज, फ्लैक्‍स सीड्स आद‍ि का सेवन भी गर्भस्‍थ श‍िशु का वजन बढ़ाने में असरदार हैं। 

कैल्‍श‍ियम र‍िच फूड्स खाएं

PunjabKesari

गर्भवती मह‍िलाओं को रोज 1300 एमजी कैल्‍श‍ियम की जरूरत होती है। कैल्‍श‍ियम की मदद से श‍िशु की हड्ड‍ियां मजबूत बनती हैं। कैल्‍श‍ियम की कमी को पूरा करने के ल‍िए डेयरी प्रोडक्‍ट्स, प्‍लांट बेस्‍ड म‍िल्‍क, हरी पत्तेदार सब्‍ज‍ियां और टोफू को डाइट में शाम‍िल करना बेहद जरुरी हैं।

प्रोटीन र‍िच डाइट लें

PunjabKesari

गर्भस्‍थ श‍िशु की ग्रोथ के ल‍िए प्रोटीन का सेवन जरूरी माना जाता है। इसलिए गर्भावस्था में महिलाएं को डाइट में प्रोटीन र‍िच फूड्स जैंसे- लीन प्रोटीन, फ‍िश, अंडे, बीन्‍स, टोफू और डेयरी प्रोडक्‍ट्स आदि को शाम‍िल करना चाहिए। अगर प्रोटीन र‍िच डाइट में अंडे को शाम‍िल कर रही हैं, तो डॉक्‍टर की सलाह पर अंडे का सेवन करें।

आयरन र‍िच डाइट लें

गर्भावस्था में महिलाएं आयरन र‍िच फूड्स को डाइट में जरुर शाम‍िल करें। आयरन र‍िच फूड्स- फोर्ट‍िफाइड दालें, पालक, बीन्‍स का सेवन करने से एनीम‍िया से बचाव होता है क्योंकि ये फूड्स ब्‍लड वॉल्‍यूम बढ़ाने में मददगार है। अगर एनीम‍िया के लक्षण नजर आएं, तो डॉक्‍टर से सलाह लें।   

प्रोसेस्‍ड फूड्स का सेवन न करें

PunjabKesari

महिलाओ को गर्भावस्था में डाइट में प्रोसेस्‍ड फूड्स का सेवन बिलकुल नही करना चाहिए। मीठी चीजों का ज्यादा सेवन भी नुकसानदायक है। कई मह‍िलाएं जो अंडरवेट होती हैं, वे अत‍िर‍िक्‍त कैलोरीज का सेवन कर सकती हैं। लेक‍िन स्‍वस्‍थ रहने के ल‍िए हेल्‍दी डाइट लेना बेहद जरूरी है।  

Related News