08 JULMONDAY2024 4:35:46 AM
Nari

नाम के पहले अक्षर से जाने क्या  है आपकी राशि?

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 05 Jul, 2024 12:20 PM
नाम के पहले अक्षर से जाने क्या  है आपकी राशि?

नारी डेस्क : ज्योतिष में 12 राशियां और 27 नक्षत्र होते हैं। हर राशि में 2 या 3 नक्षत्र आते हैं। ज्योतिष शास्त्र  के अनुसार जातक के जन्म के अवसर पर ग्रहों की स्थिति देखकर उसकी राशि निर्धारित की जाती है। कई लोगों को नहीं पता होता है कि उनके नाम के आधार पर उनकी राशि कौन-सी हैं। ऐसे में आइए जानते हैं नाम के आधार पर राशि।

PunjabKesari

मेष राशि

मेष राशि  का तत्व अग्नि को माना जाता है। मेष राशि के स्वामी मंगल ग्रह हैं। ऐसे में अ,च, चू, चे, ला, ली, लू और ले अक्षर से शुरु होने वाले नाम के जातकों की राशि मेष मानी जाती है।  

वृषभ राशि

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, वृषभ राशि का तत्व पृथ्वी होता है और स्वामी शुक्र होता है। माना जाता है कि जिन लोगों के नाम उ, ए, ई, औ, द, दी और वो अक्षर से शुरू होता है, उनकी राशि वृषभ होती है।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के स्वामी बुध ग्रह हैं और इनका तत्व वायु होता है। के, को, क, घ, छ, ह, ड से शुरू होने वाले नाम के जातकों के लिए मिथुन राशि मानी जाती है।

कर्क राशि

कर्क राशि का स्वामी चंद्रमा हैं, जो जल प्रधान राशि हैं। माना जाता है कि जिन लोगों का नाम ह, हे, हो, डा, ही, डो अक्षर से प्रारंभ होता है, उनकी राशि कर्क होती है।

सिंह राशि

सिंह राशि के स्वामी सूर्य होते हैं और इस राशि का तत्व वायु होता है। ऐसे में म, मे, मी, टे, टा और टी अक्षर से शुरू होने वाले नाम वाले जातकों की सिंह होती है

कन्या राशि

कन्या राशि के स्वामी बुध हैं और तत्व पृथ्वी है। इस राशि की बात करें तो जिन लोगों का नाम प, ष, ण, पे, पो, प अक्षर से शुरू होता है, उनकी राशि कन्या मानी जाती है।

तुला राशि

तुला राशि के स्वामी शुक्र ग्रह हैं और इस राशि का तत्व वायु है। माना जाता है कि जिन लोगों का नाम रे, रो, रा, ता, ते या फिर तू से शुरू होता है उनकी राशि तुला होती है।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के स्वामी मंगल होते हैं और जल तत्व होता है। ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार लो, ने, नी, नू, या, यी अक्षर से शुरू होने वाले नामों की राशि वृश्चिक होती है।

धनु राशि

इस राशि के स्वामी बृहस्पति होते हैं और इसका तत्व अग्नि माना गया है। जिन भी लोगों का नाम धा, ये, यो, भी, भू, फा, ढा अक्षर से प्रारंभ होता है, उनकी राशि धनु होती है।

मकर राशि

मकर राशि के स्वामी भी बृहस्पति देव माने जाते हैं और इस राशि का तत्व पृथ्वी है। जिन जातकों का नाम जा, जी, खो, खू, ग, गी या फिर भो अक्षर से शुरू होता है, उनकी राशि मकर मानी जाती है।

कुंभ राशि

कुंभ राशि का तत्व वायु है साथ ही इस राशि का स्वामी शनि ग्रह ह। ज्योतिष शास्त्र की मानें तो अक्षर गे, गो, सा, सू, से, सो और द से शुरू होने वाले नाम के लोगों की राशि कुंभ होती है।

मीन राशि

आखिरी राशि यानी मीन राशि का तत्व जल होता है और स्वामी गुरु होते हैं। जिन लोगों का नाम दी, चा, ची, झ, दो और दू से शुरू होता है, उनकी राशि मीन होती है।

Related News