05 OCTSATURDAY2024 12:26:12 PM
Nani Ma ke nuskhe

मानसून में चाय पीते वक्त भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 06 Jul, 2024 04:09 PM
मानसून में चाय पीते वक्त भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां

नारी डेस्क- मानसून के मौसम में चाय पीना सबको अच्छा लगता हैं। बारिश के मौसम में चाय का सेवन किसी औषधी से कम नही कयोंकि ये इस मौसम मे होने वाली आम बीमारी खांसी-जुकाम को दूर करने में काफी मददगार हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं इसे पीते वक्त की गई ये 5 गलतियां सेहत खराब कर सकती हैं। आइए हम बताते हैं चाय पीते समय कौन-सी गलतियां करने से सावधान रहना चाहिए।

आइए जाने चाय पीने में करी गई ये गलतियां पहुँचाती है सेहत को नुकसान-

खाली पेट चाय पीना

PunjabKesari

अगर आप भी सुबह उठते ही दिन की शुरुआत चाय से करना पंसद करते हैं तो हो जाएं सावधान, क्योंकि खाली पेट चाय का सेवन करने से  गैस, एसिडिटी, सीने में जलन और मानसून में होने वाली आम समस्या ब्लोटिंग का सामना करना पड़ सकता है। सुबह खाली पेट चाय पीने से मेटाबॉलिज्म भी स्लो वर्क करता हैं।

चाय में ज्यादा मसाले

PunjabKesari

ज्यादा मसाले वाली चाय का सेवन बारिश के मौंसम में करना सबको को पंसद होता हैं पर लौंग, इलायची, अदरक और दालचीनी बेशक चाय का जायका बढ़ाने का काम करते हैं, लेकिन इन मसालो की तासीर गर्म होती है और इनका ज्यादा मात्रा में सेवन से वात, पित्त और कफ की समस्या पैदा हो सकती है। इसलिए बारिश के मौसम में इनका सेवन ज्यादा मात्रा में नही करना चाहिए।

देर तक उबली हुई चाय का सेवन

PunjabKesari

कड़क चाय पीना मानसून में काफी पसंद आता है, लेकिन हम बता दें कि ज्यादा देर तक उबली हुई चाय के सेवन से सेहत के लिए मुसीबत पैदा हो सकती है। क्योंकि इससे पाचन तंत्र खराब होता है ज्यादा देर तक चाय उबालने से चाय में कैफीन की मात्रा बढ़ने लगती है जिससे सिरदर्द और नींद आने में भी परेशानी हो सकती है। ऐसे में इन परेशानियों से बचना चाहते हैं तो ऐसा करने से बचें।

खाना खाने के बाद चाय

कई लोगों को खाना खाने के बाद चाय पीने की खराब आदत होती है। मानसून के सीजन में तो यह और भी ज्यादा देखने को मिलता है। अगर आप भी दिन में दो कप से ज्यादा चाय पीते हैं, तो यह सेहत के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। इससे पाचन से जुड़ी तकलीफें बढ़ सकती हैं और बॉडी में आयरन और प्रोटीन के अवशोषण में भी रुकावट पैदा हो सकती है।

Related News