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चाय या कॉफी: सेहत के लिए क्या है बेस्ट?

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 24 Jan, 2019 07:10 PM
चाय या कॉफी: सेहत के लिए क्या है बेस्ट?

बहुत से लोग चाय या कॉफी में से एक ही पीना पसंद करते है। कई लोग ऐसे भी होते है जो दोनों ही पीने में परहेज नहीं करते। सिर्फ ये जानने की जरुरत होती है कि क्या पीना बॉडी के लिए बेहतर रहेगा और शरीर में एनर्जी लेवल बढ़ाने के लिए आपको क्या पीना चाहिए? अगर बात वेट लूज करने की हो तो टॉपिक और भी ज्यादा खास हो जाता है। अगर आप भी कंफ्यूजन है तो आइए आपकी परेशानी दूर करते हुए हम आपको बताते हैं कि आपकी सेहत क्या है सही ऑप्शन।

 

कैफीन

रिसर्च के मुताबिक चाय में कॉफी से ज्यादा कैफीन होता है लेकिन बनने के बाद चाय में कॉफी की तुलना में कैफीन कम हो जाता है। वैसे तो शरीर को दिनभर काम करने के लिए जो एनर्जी चाहिए उसके लिए कैफीन जरूरी है लेकिन कैफीन ज्यादा हो जाने पर शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकती है। अगर आप कैफीन इन्टेक कम करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो चाय आपके लिए बेहतर ऑप्शन है।

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एंटीऑक्सीडेंट

यहां भी चाय, कॉफी से बेहतर है क्योंकि चाय में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट शरीर को डिटॉक्स करने के लिए बेहतर माने जाते हैं। जब बात एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर चाय की आती है तो ग्रीन टी इसमें पहले नंबर पर है। बावजूद इसके किसी भी तरह की चाय में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो शरीर के लिए फायदेमंद है। वैसे तो कॉफी में भी एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है लेकिन वह चाय की तुलना में काफी कम है।

 

शुगर लेवल

अगर आप डायबीटिक पेशेंट हैं या फिर चीनी कंट्रोल करने की सोच रहे हैं तो आपको चाय की जगह कॉफी पीना चाहिए क्योंकि कॉफी टाइप 2 डायबीटीज के खतरे को कम करने में मददगार है। कॉफी में पाए जाने वाली चीजें ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करती हैं और शरीर में इंसुलिन के लेवल को भी बनाए रखती हैं।

 

वजन घटाने में हेल्पफुल

अगर आप जिम फ्रीक हैं और वर्कआउट किए बिना आपका दिन शुरू नहीं होता तो एक कप एक्सप्रेसो या ब्लैक कॉफी आपके लिए परफेक्ट रहेगा क्योंकि यह आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है और आप वर्कआउट के दौरान ज्यादा कैलरीज बर्न कर पाते हैं लेकिन अगर आप सिर्फ डाइटिंग के जरिए वजन घटाने की सोच रहे हैं तो ब्लैक टी आपके लिए बेस्ट है।

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कौन-सी चाय है सेहत के लिए फायदेमंद

चाय के कई प्रकार की होती है, और इसके कई फायदे भी हैं। काली, हरी और नींबू वाली चाय का अच्‍छा असर हमारे शरीर पर पड़ता है। ग्रीन टी शरीर के मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है, जो कि शरीर से वजन कम करने का काम करता है। यह कैंसर के खतरे को भी कम करती है। रोज टी पुराने स्वाद में पाई जाने वाली चाय में से एक है। इसे ताजा गुलाब और कलियों से बनाया जाता है। यह शरीर के लिए एक थैरेपी की तरह है। इसमें विटामिन A, B3, C, D और E होते हैं। ओलोंग टी ग्रीन टी से ज्यादा कारगर होती है। यह चाय चर्बी जलाती है और कोलेस्ट्रोल और शरीर में घुली हुई चर्बी को कम करती है।

 

ज्यादा चाय पीने के नुकसान

चाय में कैफीन 6 प्रतिशत होता है जो ब्ल्ड को गंदा करता है और शरीर कमजोर भी करता है।
चाय पीने से खून गन्दा हो जाता है और चेहरे पर लाल फुंसिया निकल आती है।
जो लोग चाय बहुत पीते है उनकी आंतें जवाब दे जाती है। कब्ज की प्रॉबल्म होती रहती है।
चाय पीने से कैंसर तक होने की संभावना भी रहती है।
चाय पीने से अनिद्रा की शिकायत भी बढ़ती जाती है।
चाय से न्यूरोलाजिकल गड़बड़ियां आ जाती है।

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कितनी चाय पीने से मिलेगा फायदा


किसी भी चीज का ज्यादा सेवन सेहत को नुकसान पहुंचाता है। इसलिए दिन में कम से कम दो  और ज्यादा से ज्यादा तीन कप चाय पीना ठीक रहता है। इससे ज्यादा चाय हेल्थ के लिए ठीक नहीं रहती। 

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