20 APRSATURDAY2024 1:15:06 AM
Nari

Corona Vaccine: दूसरे चरण में इन लोगों को लगेगा टीका, जानिए इससे जुड़ी कुछ जरूरी बातें

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 04 Mar, 2021 11:18 AM
Corona Vaccine: दूसरे चरण में इन लोगों को लगेगा टीका, जानिए इससे जुड़ी कुछ जरूरी बातें

भारत में कोरोना को हराने के लिए इसका वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है। तमाम नेता वैक्सीन लगवा रहे हैं। आपको बता दें कि 16 जनवरी को भारत में वैक्सीनेशन का अभियान शुरू किया गया था। वहीं अब इसका दूसरा चरण भी 1 मार्च से शुरू कर दिया गया है। देश के प्रधानमंत्री तक ने वैक्सीन लगवा ली है लेकिन ऐसा भी देखा जा रहा है कि लोग वैक्सीन से दूर भाग रहे हैं और वह वैक्सीन को लेकर अविश्वास दिखा रहे हैं। इसके बहुत सारे कारण हो सकते हैं। हो सकती है कि वैक्सीन को लेकर आपके मन में बहुत सारे सवाल हों। तो चलिए आप के इन्हीं सवालों के जवाब देते हैं। आपको बताते हैं कि दूसरे चरण में किन लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसकी कीमत क्या होगी और वो सब बातें जो आपके लिए जानना जरूरी है। 

सभी को नहीं लगाई जाएगी वैक्सीन 

PunjabKesari

जबसे दूसरा चरण शुरू हुआ है तबसे लोगों को यही लग रहा है कि वैक्सीन सभी को लगाई जाएगी लेकिन आप यहां गलत है। दरअसल दूसरे चरण में वैक्सीन सिर्फ 45 से 59 और 60 साल से ज्यादा के लोगों को ही लगाई जाएगी। इसमें भी उन लोगों को वैक्सीन लगेगी कोमोर्बिडिटी कैटेगरी में होंगें यानि जिन्हें कुछ न कुछ बीमारी होगी। 

दूसरे चरण शामिल हैं यह लोग 

. इसमें वो लोग शामिल होंगे जिनका हार्ट ट्रांसप्लांट किया गया हो। उन्हें वैक्सीन लगवाना जरूरी होगा
. जिन लोगों को डायबिटीज है या फिर जिन्हें बीपी की परेशानी है
. इसमें वो लोग भी शामिल होंगे जिन्हें गंभीर श्वासन परेशानी होगी और जिन्हें 4 सालों से भर्ती किया गया हो।
. दिल के रोगियं को
. कैंसर के रोगी। खासकर वो रोगी जो 1 जुलाई 2020 के बाद से कैंसर थैरेपी ले रहे हों
. जिन्हें डायलिसिस और किडनी की गंभीर बिमारी है
. जो लोग हाई बीपी की दवा ले रहे हैं
. एच.आई.वी से संक्रमित व्यक्ति
. एसिड अटैक से पीड़ित और वो लोग जो दिव्यांग हैं
. कोरोनरी आर्टरी डिसीज वाले मरीज
. जिन्हें हाइपरटेंशन की समस्या रहती हो
. ल्यूकीमिया यानि जिन्हें ब्लड कैंसर हो
.  मायलोमा यह एक तरह का कैंसर होता है और जो लोग इससे पीड़ित हैं उन्हें वैक्सीन लगावानी चाहिए
. मस्कुलर डिस्ट्रोफी यह एक ऐसी बीमारी है जिससे बॉडी की मासपेशियां धीरे-धीरे कमजोर होने लगती हैं और एक समय ऐसा आता है कि वह काम करना बंद कर देती हैं ऐसे लोगों को भी कोरोना वैक्सीन लगवानी चाहिए

इन लोगों के लिए क्यों जरूरी है वैक्सीन लगवाना?

PunjabKesari

इन लोगों के लिए वैक्सीन लगवाना इसलिए जरूरी है क्योंकि ऐसी बीमारियों से पीड़ित व्यक्ति को कोरोना का सबसे अधिक खतरा होता है। स्वस्थय लोगों से ज्यादा कोरोना का खतरा इन्हें होता है। ऐसे में इन्हें इस वायरस से बचने के लिए वैक्सीन जरूर लगवा लेनी चाहिए। 

वैक्सीन संबंधी कुछ जरूरी बातें

क्या जरूरी है कुछ कागजात दिखाना?

इस संबंध में फिलहाल सरकार की तरफ से कोई दिशा निर्देश नहीं दिए गए हैं। हालांकि वैक्सीन ऐप के प्रमुख की मानें तो सरकार की तरफ से ऐसा कहा जा सकता है कि जिन लोगो को कोई गंभीर बीमारी है या फिर वह किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं उन्हें अपनी रिपोर्ट डॉक्टर को दिखानी होगी। ताकि यह सारा डाटा वैक्सीन ऐप में फीड कर दिया जाए। 

2 वैक्सीन होगी उपलब्ध लेकिन क्या चुनने का विकल्प होगा?

PunjabKesari

लोगों के मन में एक यह सवाल भी आ रहा है कि क्या वह कोविशील्ड या कोवैक्सीन में से किसी एक वैक्सीन को चुन सकते हैं या फिर नहीं। तो आपके बता दें कि अभी इस बारे में तो कुछ कहा नहीं गया है कि आप वैक्सीन चुन सकते है या फिर नहीं। 

क्या होगी वैक्सीन की कीमत?

मंत्रालय के मुताबिक वैक्सीन सरकारी अस्पतालों में मुफ्त में मिलेगी लेकिन निजी अस्पतालों में प्रत्येक खुराक 250 रुपये की होगी। इसमें 150 रुपये टीके के लिए और 100 रुपये सर्विस चार्ज होगा। वहीं व्यक्ति किसी भी केंद्र पर जाकर टीका लगवा सकता है। 

Related News