30 APRTUESDAY2024 12:49:12 AM
Nari

30 के बाद ब्रेस्ट के इस हिस्से में हो रहा है दर्द? जानिए कारण और घरेलू नुस्खे

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 13 Dec, 2023 03:25 PM
30 के बाद ब्रेस्ट के इस हिस्से में हो रहा है दर्द? जानिए कारण और घरेलू नुस्खे

30 साल की उम्र के बाद महिला के शरीर में कई सारे बदलाव होते हैं। इस दौरान जहां हार्मोंन्स के चेंज होने से ब्रेस्ट साइज बढ़ सकता है, वहीं कई कारणों से निप्पल में भी दर्द होता है। ऐसा कोई दवा लेने के कारण हो सकता है, साथ में ये ब्रेस्ट कैंसर के भी लक्षण हो सकते हैं, इसलिए इसे हल्के में ना लें। डॉक्टर से इसकी जांच करवाएं। यहां पर आपको बताते हैं निप्पल पेन के कारण और इसके लिए कुछ उपाय....

निप्पल में दर्द के ये हो सकते हैं कारण

हार्मोनल बदलाव

30 साल की उम्र के बाद शरीर में हार्मोनल बदलाव होते हैं, जिसके बाद निप्पल में दर्द हो सकता है। ये दर्द पीरियड्स के कुछ दिन बाद हो सकता है। ये गर्भवस्था की शुरुआत में भी निप्पल में दर्द हो सकता है। उम्र बढ़ने के साथ इस्ट्रोजन और प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन की साइकिल बिगड़ जाती है, जिसके चलते निप्पल में दर्द का अहसास होता है। हार्मोनल बदलाव के कारण निप्पल में दर्द हो रहा है तो डॉक्टर को दिखाएं और हेल्दी डाइट लें। रोजाना एक्सरसाइज करें। चाय- कॉफी का सेवन कम से कम करें। ताजे फल और सब्जियों का डाइट में शामिल करें।

ब्रेस्ट फीडिंग 

जो महिलाएं अपने बच्चे को ब्रेस्ट फीड़िग करवाती हैं, उन्हें भी ये समस्या हो सकती है। जब बच्चा दूध पीता है तो निप्पल पर जोर लगाता है तो दर्द होता है। वहीं मिल्क डक्ट में इंफेक्शन होने के कारण भी निप्पल में दर्द हो सकता है। इससे निप्पल में सूजन, दर्द और भारीपन महसूस होता है। 

PunjabKesari

इंफेक्शन

अगर आप अपनी ब्रेस्ट के आसपास शेविंग, वैक्सिंग या हेयर्स को निकालने की कोशिश करती हैं तो भी निप्पल पेन हो सकता है। हेयर रिमूवल मेथड के कारण स्किन में जलन, दर्द या सूजन की शिकायत हो सकती है। इसलिए आपको इन तरीकों से दूर रहना चाहिए। महिलाओं में 30 की उम्र के बाद स्किन सेंसिटिव होने लगती है, इस दौरान आुपको कोई ऐसा तरीका नहीं आजमाना चाहिए, जिससे आपके प्राइवेट पार्ट या अन्य बॉडी पार्च में इंफेक्शन हो सकता है। बता दें ब्रेस्ट के नाजुक एरिया में शेविंग या वैक्सिंग करने से इंफेक्शन का डर रहता है, तो इससे बचें।

ब्रेस्ट का साइज बढ़ना

गलत साइज की ब्रा पहनने या ब्रेस्ट का साइज बढ़ने की वजह से भी निप्पल में दर्द हो सकता है। अगर आपकी ब्रेस्ट बढ़ी है और आप बहुत टाइट ब्रा पहनती हैं ये गलत है। इसलिए जरूरी है कि अपनी ब्रेस्ट का सही साइज पहचाने और सही साइज की ब्रा चुनें। 

PunjabKesari

कैंसर

कई सारी महिलाएं आजकल  ब्रेस्ट कैंसर का भी शिकार हो रही हैं, हालांकि निप्पल में दर्द का मतलब ये नहीं है ब्रेस्ट कैंसर ही हो, पर सर्तक रहने की जरूरत है। अगर निप्पल में दर्द के साथ ब्रेस्ट में सूजन के साथ अन्य लक्षण नजर आएं तो डॉक्टर से संपर्क करें। 

PunjabKesari

निप्पल में दर्द कैसे ठीक करें

- निप्पल में दर्द होने पर बर्फ से सिकाई करें, बर्फ के टुकड़े को साफ कपड़े में लपेटकर उससे निप्पल की सिकाई करें, आराम मिलेगा।

- अगर आप ब्रेस्टफीड़िग करवाती हैं तो बच्चे को दूध पिलाने के बाद ब्रेस्ट का दूध, निप्पल पर लगाकर सूखने दें, इससे आपको निप्पल में दर्द नहीं होगा।

- ब्रेस्ट या निप्पल में दर्द होने पर माइल्ड क्रीम या एलोवेरा जेल का लेप बनाकर निप्पल पर लगा सकते हैं, इससे दर्द दूर हो जाएगा।

- नारियल तेल की मसाज करने से भी निप्पल का दर्द ठीक हो सकता है, आप नारियल के तेल को हल्का गर्म करके निप्पल पर लगाकर हल्के हाथ से मसाज करें।

Related News