12 OCTSATURDAY2024 10:06:08 PM
Nari

पसीने की बदबू के कारण होती है शर्मिंदगी? अब ये 5 रुपये की चीज दिनभर रखेगी  फ्रेश

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 12 Oct, 2024 06:29 PM
पसीने की बदबू के कारण होती है शर्मिंदगी? अब ये 5 रुपये की चीज दिनभर रखेगी  फ्रेश

नारी डेस्क:  5 रुपए की फिटकरी आपको एक नहीं कई फायदे दे सकती हैं। फिटकरी में एंटी-बैक्टीरियल, एंटीसेप्‍टि‍क और एस्‍ट्र‍िंजेंट के गुण मौजूद होते हैं, ऐसे में यह शरीर की बदबू से लेकर चेहरे के ग्‍लो तक आपको लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। फिटकरी  का उपयोग शरीर की बदबू से छुटकारा पाने के लिए एक प्राचीन और प्रभावी घरेलू उपाय है। आइए जानते हैं कैसे फिटकरी का उपयोग शरीर की बदबू को दूर करने के लिए किया जा सकता है

PunjabKesari
फिटकरी से शरीर की बदबू से छुटकारा पाने के तरीके


एक बाल्टी गुनगुने पानी में एक छोटा टुकड़ा फिटकरी डालें और इसे अच्छी तरह घुलने दें। इस पानी से नहाने से शरीर की बदबू कम होती है, क्योंकि फिटकरी त्वचा के बैक्टीरिया को नष्ट कर देती है। नियमित रूप से फिटकरी के पानी से स्नान करने से पसीने की दुर्गंध कम होती है और त्वचा ताजगी से भर जाती है। इसके अलावा एक चम्मच फिटकरी पाउडर को दो चम्मच गुलाब जल में मिलाएं। इस मिश्रण को अपने अंडरआर्म्स या अन्य बदबूदार हिस्सों पर लगाएं। इसे कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें और फिर साफ पानी से धो लें। गुलाब जल और फिटकरी का यह मिश्रण त्वचा को ताजगी देता है और बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करता है।

 

फिटकरी पाउडर का उपयोग

फिटकरी का पाउडर बनाएं और इसे शरीर के उन हिस्सों पर छिड़कें जहां से अधिक पसीना आता है, जैसे कि अंडरआर्म्स। इसे सीधे पसीने वाली त्वचा पर हल्के हाथों से मलें। यह पाउडर पसीने के साथ आने वाली बदबू को तुरंत कम करता है और लंबे समय तक ताजगी बनाए रखता है। आप चाहें तो स्नान के बाद, जब शरीर हल्का गीला हो, तब फिटकरी के टुकड़े को अंडरआर्म्स और बदबूदार हिस्सों पर हल्के हाथों से रगड़ें। इसके बाद साफ पानी से धो लें। यह तरीका शरीर की बदबू को कम करता है और त्वचा को बैक्टीरिया से बचाता है।

PunjabKesari

फिटकरी और नींबू का मिश्रण

फिटकरी पाउडर में कुछ बूंदे नींबू का रस मिलाएं और इसे अपने अंडरआर्म्स पर लगाएं। इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर साफ पानी से धो लें। नींबू में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं और फिटकरी के साथ इसका उपयोग बदबू को दूर करने में और भी अधिक प्रभावी होता है। फिटकरी के साथ अन्य प्राकृतिक सामग्रियों का उपयोग करने से इसका असर और भी बेहतर होता है।


फिटकरी के उपयोग से जुड़ी सावधानियां

- फिटकरी का उपयोग अधिक मात्रा में न करें, क्योंकि इससे त्वचा पर खुश्की या जलन हो सकती है।
- अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो फिटकरी का इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट कर लें।
- फिटकरी का उपयोग केवल बाहरी रूप से करें। इसे निगलना या आंतरिक रूप से उपयोग करना हानिकारक हो सकता है।

Related News