28 APRSUNDAY2024 8:22:05 PM
Nari

धोने के 2 दिन बाद ही ऑयली हो जाते हैं बाल? ट्राई करें ये 4 Home Remedies

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 13 Dec, 2023 01:31 PM
धोने के 2 दिन बाद ही ऑयली हो जाते हैं बाल? ट्राई करें ये 4 Home Remedies

बालों को खूबसूरत, घने और चमकदार बनाने के लिए महिलाएं क्या कुछ नहीं करती। महंगे प्रोडक्ट्स और शैम्पू का इस्तेमाल करती हैं। कई सारे हेयर ट्रीटमेंट भी लेती है। लेकिन फिर भी कई लोगों के बालों से ड्राइनेस और रुसी जाने का नाम नहीं लेती है। कई महिलाओं के बाल को इतने ज्यादा ऑयली होते हैं कि धोने के महज 2 दिन बाद भी ऑयली हो जाते हैं। स्कैल्प और बालों में चिपचिपाहट महसूस होती है। तो छोड़िए महंगे प्रोडक्ट्स का चक्कर। इस्तेमाल करें ये घरेलू नुस्खे....

नींबू का रस

ऑयली बालों के लिए नींबू का रस बेहतरीन है। ये ऑयली स्कैल्प से भी काफी हद तक राहत देता है। नींबू के रस में नेचुरल अम्ल होता है, जिस वजह से इसे रुसी का दुश्मन माना जाता है। ऑयली स्कैल्प में नींबू के रस में एक कप पानी मिलाकर स्कैल्प में अच्छी तरह से मसाज कर लें। फिर गुनगुने पानी से धो दें। 

PunjabKesari

चाय की पत्ती का पानी

ऑयली या चिपचिपे बालों के लिए ग्रीन टी या काली चाय की पत्ती में नेचुरल अम्ल (एसिटिक एसिड) होता है , जिससे बाल चमकदार और मजबूत बनते हैं।

टमाटर 

आप टमाटर का हेयर मास्क लगा सकती है। इससे सिर का पीएच लेवल कंट्रोल में रहता है। टमाटर का हेयर मास्क बनाने के लिए पके हुए टमाटर में एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाएं और इस मास्क को बालों के स्कैल्प पर लगाएं। 30 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें।

PunjabKesari

सेब का सिरका

सेब के सिरके में एसिटिक एसिड होता है जो पीएच लेवल को बैलेंस करता है। सिर पर लगाने के लिए सिरके में पानी मिलाएं, उससे स्कैल्प में अच्छे से मसाज करें। कुछ देर बाद बालों को अच्छी तरह से धो लें। इस तरीके से ऑयली बालों से आपको राहत मिल जाएगी।
PunjabKesari

Related News