18 APRTHURSDAY2024 12:46:59 AM
Nari

मल्टी-विटामिन गोलियों के ये साइफ इफेक्ट भी जान लें, ये Superfoods खा लें हफ्ते में पूरी होगी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Jul, 2021 12:10 PM
मल्टी-विटामिन गोलियों के ये साइफ इफेक्ट भी जान लें, ये Superfoods खा लें हफ्ते में पूरी होगी

स्वस्थ रहने के लिए प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर विटामिन्स, मिनरल्स, ये सब पर्याप्त मात्रा में लेने बहुत जरूरी है। विटामिन्स भी बेहद अहम रोल अदा करते हैं। अक्सर 30 के बाद शरीर में इनकी कमी होने लगती है इसलिए तो लोग मल्टीविटामिन्स का सेवन करते हैं लेकिन ये मल्टीविटामिन लंबे समय तक खाते रहने से शरीर को नुकसान भी पहुंचता है।

मल्टी-विटामिन गोलियों के साइफ इफेक्ट

-दरअसल, आज के समय में हर इंसान खुद से एक डॉक्टर बना हुआ है । कमजोरी -थकान महसूस होने पर खुद से ही मेडिकल स्टोर से बिना सलाह मल्टीविटामिन ले ली जाती है हालांकि ये गोलियां कई तरह की कमियों को दूर करती है लेकिन बिना सोचे-समझें सेवन के कई नुकसान जैसे-

-पेट संबंधी समस्या, लीवर को नुकसान, हार्मोनल गड़बड़ी, ब्लड प्रैशर की समस्या, चेहरे की झुर्रियां, अधिक प्यास, डायरिया, हड्डियों की कमजोरी आदि भी हो सकती हैं। ऐसा तब होता है जब शरीर में विटामिन्स ज्यादा स्टोर होने लगते हैं।

PunjabKesari

इन मल्टीविटामिन्स की जगह पर ये सुपरफूड्स खाने शुरू करें। इससे विटामिन्स की कमी भी दूर होगी और किसी तरह का कोई नुकसान भी नहीं होगा। खासकर महिलाएं इन आहारों का जरूर सेवन करें क्योंकि स्तनपान, गर्भावस्था और पीरियड्स के चलते उनकी शरीर में कई तत्वों की कमी होने लगती है।

मुट्ठीभर बादाम

न्यूट्रिशनिस्ट कहते हैं कि मल्टीविटामिन की जगह आपको बादाम को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए। इसके अलावा, अखरोट खाना भी आपकी सेहत के लिए बेहद ही लाभकारी है। आप 5 से 7 भीगे बादाम का सेवन रोज करें।

अंडा

अंडे को सुपरफूड की कैटेगिरी में रखा जाता है। अगर आप प्रोटीन सप्लीमेंट्स खा रहे हैं तो उसकी जगह अंडा खाना शुरू करें। अंडे में सेलेनियम, विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन डी, विटामिन ई, बी6, बी12 और जिंक, आयरन और कॉपर जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं।

PunjabKesari

पीली शिमला मिर्च

पीली शिमला मिर्च में विटामिन सी उच्च मात्रा में पाया जाता है। विटामिन सी शरीर के लिए बहुत जरूरी है। पीला शिमला मिर्च, संतरे में पाए जाने वाले विटामिन सी की मात्रा से 3−4 गुणा ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है। संतरे में विटामिन डी की भरपूर मात्रा होती है, ये आपकी विटामिन हड्डियों को मजबूत करता है। संतरे का एक गिलास जूस आपको पर्य़ाप्त विटामिन उपल्बध करता है।

मसूर की दाल

वैसे तो हर तरह की दाल का सेवन जरूरी है लेकिन मसूर दाल में आयरन उच्च मात्रा में होता है। आयरन से हीमोग्लोबिन बनता ह है। जिससे खून की कमी नहीं होती।

पालक

हरी सब्जियों में पालक का मुकाबला करने वाला कोई आहार नहीं। इसमें विटामिन के, ए, बी-2, बी-6, ई, बी-1 की अच्छी मात्रा होती है।

केला

केले में विटामिन K1, सी, विटामिन ए (बीटा-कैरोटीन), विटामिन बी-6, मैंगनीज, कैल्शियम, कॉपर, आयरन, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। विटामिन K शरीर में रक्त के थक्के को जमने में मदद करता है और हड्डियों को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा, इसमें प्रोटीन और फाइबर भी पाया जाता है।

PunjabKesari

ब्राज़ील नट्स

अगर आपके शरीर में सेलेनियम की कमी है, तो ब्राजील नट्स सबसे बेस्ट हो सकते हैं। सेलेनियम, थायरॉयड और इम्यून सिस्टम के लिए जरूरी पोषक तत्व है।

दूध

एक गिलास दूध आपको रोज पीना चाहिए। आप चाहे तो इसमें थोड़ी हल्दी मिला सकते हैं। दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, आयोडीन, पोटैशियम, फॉस्फोरस और विटामिन बी2 और बी12 होता है।

सी फूड

सी फूड में आप मछली का सेवन कर सकते हैं। इनमें विटामिन बी, पोटेशियम, सेलेनियम और आयरन, जिंक और विटामिन बी12 की उच्च मात्रा पाई जाती है। मछली में कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम और पोटेशियम आदि मिनरल और विटामिन जैसे ए, डी, बी और ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं।

मशरुम

मशरुम कई रोगों से बचाने का काम करता है, मशरुम में पर्याप्त मात्रा डी होता है। इसके अलावा हफ्ते में एक बार बैरीज, एवाकाडो का सेवन जरूर करें।

PunjabKesari

अगर आप इन चीजों को अपनी डेली रुटीन में खाते रहे तो शरीर में कभी विटामिन्स की कमी नहीं होगी और सप्लीमेंट्स खाने की जरूर ही नहीं पड़ेगी।

Related News