02 MARTUESDAY2021 6:01:40 PM
Nari

सावधान! अधिक मात्रा में गर्म पानी पीने से होते हैं 4 भारी नुकसान

  • Edited By neetu,
  • Updated: 18 Dec, 2020 03:19 PM
सावधान! अधिक मात्रा में गर्म पानी पीने से होते हैं 4 भारी नुकसान

सर्दियों में ठंड से बचने के लिए बहुत से लोग गर्म का सेवन करते हैं। इससे पेट साफ होने के साथ शरीर में मौजूद गंदगी बाहर निकलने में मदद मिलती है। ऐसे में डॉक्टर्स भी गर्म पानी पीेने की सलाह देते हैं। मगर जैसे की सभी जानते हैं कि किसी भी चीज का अधिक सेवन करने से फायदे की जगह नुकसान झेलने पड़ते हैं। ऐसे में अधिक गर्म पानी पीेने से शरीर को नुकसान भी झेलना पड़ सकता है। तो आइए आज हम आपको इस आर्टिकल में गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान के बारे में बताते हैं...

PunjabKesari

तो चलिए जानते हैं ज्यादा गर्म पानी पीने के फायदे...

 

थकान करे दूर 

इससे शरीर को पोषक तत्वों को अवशोषित करने में सहायता मिलती है। साथ ही दिनभर की थकान दूर होने के साथ बॉडी रिलैक्स होती है। 

वजन करे कम

गर्म पानी का सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। ऐसे में भूख कम लगने से वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

बेहतर ब्लड सर्कुलेशन

गर्म पानी शरीर में खून का प्रवाह बेहतर तरीके से करने में मदद करता है। ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने से बीमारियों से बचाव रहता है। 

पीरियड पेन से दिलाए राहत 

इन दिनों में महिलाओं को पेट में असहनीय दर्द, जलन, ऐंठन का सामना करना पड़ता है। ऐसे में गर्म पानी पीने से इन परेशानियों से राहत मिलने के साथ पेट साफ होने में मदद मिलती है। इसके अलावा गर्म पानी का बैग या बोतल से पेट को सेंक देने से भी पीरियड पेन से आराम मिलता है। 

स्किन करे ग्लो

इसे पीने से शरीर की गंदगी पसीने के रूप में बाहर निकलती है। इससे स्किन पोर्स गहराई से साफ होकर पोषित होते हैं। ऐसे में चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, पिंपल्स, झाइयां, झुर्रियां दूर होकर स्किन पर नेचुरल ग्लो आता है। 

तो चलिए अब जानते हैं ज्यादा गर्म पानी पीने के नुकसान...

 

मुंह में छाले 

ज्यादा गर्म पानी पीने से मुंह में छाले होने की परेशानी हो सकती है। इसके साथ ही मुंह में जलन की शिकायत का सामना करना पड़ सकता है। 

PunjabKesari

आंतरिक अंगों को नुकसान

ज्यादा गर्म और भारी मात्रा में इसका सेवन करने से शरीर का तापमान अधिक होने लगता है। ऐसे में इससे शरीर के अंदरुनी अंगों को भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है। साथ ही पाचम तंत्र भी खराब होने लगते हैं। 

किडनी को नुकसान 

किडनी शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है। मगर अधिक गर्म पानी पीने से किडनी के नुकसान हो सकता है। यह किडनी को अपना काम बेहतर तरीके से करने से रोकता है। 

दिमाग में सूजन 

भारी मात्रा में गर्म पानी का सेवन करने से दिमाग की कोशिकाओं में सूजन की शिकायत हो सकती है। इससे शरीर को कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। 

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में बताना ना भूलें।
 

Related News