Twitter
You are hereNari

एड़ी के दर्द से है परेशान तो इन 10 नुस्खो से पाएं राहत

एड़ी के दर्द से है परेशान तो इन 10 नुस्खो से पाएं राहत
Views:- Monday, July 9, 2018-9:16 AM

एड़ी में दर्द का उपाय : भागदौड़ भरी जिंदगी में सेहत से जुड़ी छोटी-मोटी समस्या होना आम है, जिसमें से एक है एड़ियों में दर्द होना। पैरों की एड़ियों में दर्द से चलने फिरने में बहुत परेशानी होती है और इससे शरीर के दूसरे हिस्सों में भी दर्द होने लगता है। आमतौर पर यह समस्या ऊंची हील के जूते और सैंडल पहनने से होती है। इसके अलावा चोट लगने के कारण, पैर मुड़ना, नींद की गोलियां खाना, अधिक समय तक खड़े रहना, शरीर में पोषक तत्‍वों की कमी, मधुमेह, मोटापा और हार्मोन से संबंधित दवाइयों का सेवन भी इस दर्द का कारण बन सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिसे अपनाकर आप एड़ी के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

 

एड़ी दर्द को दूर करने के उपाय


1. एड़ी के दर्द से छुटकारा पाने के लिए पैरों को आराम दें और उनपर ज्यादा वजन न डालें।
 

2. इस दर्द से राहत पाने के लिए बर्फ की सिंकाई भी बहुत फायदेमंद है। इसलिए हर तीन-चार घंटे में 20 से 30 मिनट तक एड़ी की बर्फ से सिंकाई करें। नियमित रूप से ऐसा करने पर आपको एड़ी के दर्द से राहत मिल जाएगी।
 

3. अगर आपकी एड़ी में अक्सर दर्द रहता है तो अच्‍छी क्‍वालिटी के जूते पहनें, जो आपके पैरों के हिसाब से कम्फर्टेबल हों।
 

4. एक्सरसाइज करने से पहले स्‍ट्रेचिंग व्‍यायाम जरूर करें। इससे न सिर्फ आपकी एड़ी का दर्द दूर होता है बल्कि इससे पैरों का संतुलन भी बना रहता है।
 

5. सबसे पहले एक तौलिए को मोड़कर अपने तलवों के नीचे रखें। अब एड़ियों को ऊपर की तरफ उठाएंकर पैरों को स्ट्रेच करें। इस पोजीशन में करीब 15-30 सेकेंड के लिए रहें और इसके बाद सामान्य स्थिति में आ जाएं। इस एक्सरसाइज से आपका एड़ी का दर्द गायब हो जाएगा।
 

6. अगर आपकी एड़ी में मोच आने के कारण दर्द रहता है तो स्‍ट्रेंथनिंग और बैलेंस एक्‍सरसाइज करें। इससे आपको दर्द से आराम मिलेगा।
 

एड़ी के दर्द को दूर करने के घरेलू उपाय


1. एड़ी के दर्द से राहत पाने के लिए दिन में कम से कम 3 बार नारियल या सरसों के तेल से मालिश करें। इससे आपको दर्द से जल्दी राहत मिलेगी।
 

2. एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर हल्दी भी एड़ी के दर्द को दूर करने में मदद करती है। इसके लिए आप 1 गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी और शहद मिलाकर रात को सोने से पहले पीएं। आपको सुबह तक आराम मिल जाएगा।
 

3. इस दर्द को दूर करने के लिए गुनगुने पानी में 2 चम्मच सेंधा नमक मिलाकर उसमें 15-20 मिनट तक पैर भिगोएं। इससे आपको दर्द से तुरंत आराम मिल जाएगा।
 

4. रोजाना सुबह एलोवेरा जेल का खाली पेट सेवन भी एड़ी के दर्द को दूर करने में मदद करता है। इस नुस्खे से आपको कुछ ही दिन में फर्क दिखने लग जाएगा।


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by:

Latest News

Beauty