19 AUGMONDAY2019 3:14:12 PM
Nari

भुने चने खाकर घटाएं वजन, साथ ही में लीजिए 9 बड़े फायदे

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 15 Mar, 2019 02:06 PM
भुने चने खाकर घटाएं वजन, साथ ही में लीजिए 9 बड़े फायदे

टाइम पास करने या पेट भरने के लिए लोग भुने हुए चनों का सेवन करते हैं लेकिन यह सेहत के लिहाज से भी काफी फायदेमंद होते हैं। लो-कैलोरी होने के कारण इन्हें हेल्दी स्नैक भी माना जाता हैं, जो वजन घटाने में काफी मददगार साबित होते हैं। चलिए जानते है चने खाने के फायदे और इनको खाने का सही तरीका।

 

भुने हुए चने के गुण 

भुने चने के एक कप में 15 ग्राम प्रोटीन और 13 ग्राम डाइटरी फाइबर होती है। इसके अलावा इनमें 6 ग्राम फाइबर, 4.2 ग्राम शुगर, 6 मि.ग्रा सोडियम, 240 मि.ग्रा पोटैशियम, 0 मि.ग्रा कोलेस्ट्रॉल, 2.5 ग्राम वसा,  22 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होते हैं। 

PunjabKesari

वजन घटाने में मददगार

भुने हुए चने खाने से न सिर्फ पेट भरता है बल्कि वजन भी घटता है। यदि आप हर दिन 1 से 2 पाउंड वज़न कम करना चाहते हैं तो आपको दिन में 500-1000 कैलोरी बर्न करनी होगी जिसमें भुने चने आपकी मदद करेंगे। दरअसल, यदि आप हर दिन मुट्ठी भर भुना चना खाते हैं तो इससे रोजाना 46-50 कैलोरी बर्न होती हैं। 

PunjabKesari

भूख लगेगी कम 

वजन घटाने के लिए आप चाहे तो चने को खुद भुनकर खा सकते हैं नहीं तो मार्कीट से भी खरीद सकते हैं। रोजाना सुबह या शाम स्नैक टाइम भुना चना खाने से आपको भूख कम लगेगी और वजन तेजी से कम होगा। आप चाहे तो चनों में चिवड़ा भूनकर भी मिला सकते हैं। चिवड़े में भी कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। इनमें आप सलाद जैसे प्याज, टमाटर, गाजर, मूली, नींबू  रस आदि मिलाकर मिलाकर हैल्दी स्नैक्स बना सकते हैं। 

 

भुने हुए चने के अन्य फायदे 

खून बढ़ाने में मददगार

चने में आयरन की मात्रा काफी होती हैं जो महिलाओं के लिए बेस्ट पोषक तत्व है। दरअसल, अधिकतर महिलाओं को एनीमिया हो जाता है जिससे बचने के लिए डाइट में चना शामिल करें। चना एनिमिया मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसके सेवन से शरीर में खून की कमी नहीं होती है। 

 

दिनभर रखें एक्टिव

दिनभर एक्टिव रहने के लिए भी चना काफी फायदेमंद हैं। आप चने और गुड़ को भी एक साथ ले सकते हैं जिससे ज्यादा फायदा मिलेगा। इसके अलावा इसस आपको भूख भी कम लगेगी।  

 

कब्ज में राहत

जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती हैं, उन्हें रोजाना चने खाने चाहिए क्योंकि कब्ज शरीर में कई बीमारियों का कारण होती है। इससे दिनभर आलस महसूस करते हैं जिसे दूर करने के लइे भुने चने बेस्ट हैं। 

 

पाचन शक्ति बढ़ाएं

चने में डाइयरी फाइबर काफी मात्रा काफी अच्छी है जिनके सेवन से खाना अच्छे से डाइजेस्ट होता हैं। चना पाचन शक्ति को संतुलित और दिमागी शक्ति बढ़ाता है। इसके अलावा चने से खून साफ होता है जिससे त्वचा में निखार आता है। 

 

हार्मोन के स्तर को नियंत्रित 

चने में फाइटो-ऑस्ट्रोजेन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो एस्ट्रोजन के रक्त स्तर को विनियमित करने में मदद करते हैं, जिससे महिलाओं के हार्मोन बैलेंस रहते है और उनमें स्तन कैंसर के खतरा कम होता हैं। 

 

ब्लड प्रेशर नियंत्रित 

हाई ब्लड प्रेशन के मरीजों के लिए भी भुना चना काफी फायदेमंद हैं क्योंकि इनको खाने से रक्त वाहिकाओं में होने वाले परिवर्तनों को कम करके अच्छा इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाया जा सकता और हाई ब्लड प्रैशर को कंट्रोल किया जा सकता हैं। 

 

हैल्दी हार्ट 

कई अध्ययनों के मुताबिक, भुने चने खाने से दिल स्वस्थ रहता हैं और कई तरह की कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों को रोकने में मदद मिलती हैं। 

 

बेहतर इम्यून सिस्टम

रोजाना नाश्ते में या दोपहर के खाने से पहले 50 ग्राम भुने हुए चने खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में मजबूत होती हैं जिससे कई तरह की छोटी-मोटी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचा जा सकता हैं।  

 

यूरिन प्रॉबल्म

यदि आपको बार-बार यूरिन पास होता रहता है तो इस समस्या से बचने के लिए रोजाना गुड़ के साथ चनों का सेवन करें। इससे कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा। 
 

Related News

From The Web

ad