06 JULWEDNESDAY2022 7:28:44 AM
Nari

कोलेस्ट्रॉल ही नहीं हृदय संबंधी बीमारियां भी रहेंगी दूर, ऐसे इस्तेमाल करें सेब का सिरका

  • Edited By palak,
  • Updated: 16 Jun, 2022 04:48 PM
कोलेस्ट्रॉल ही नहीं हृदय संबंधी बीमारियां भी रहेंगी दूर, ऐसे इस्तेमाल करें सेब का सिरका

बढ़ता कोलेस्ट्रॉल भी कई तरह की बीमारियों को जन्म देता है। ऐसे में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखना बहुत ही आवश्यक है। शोध के मुताबिक, एप्पल साइड विनेगर में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपके रक्त स्तर को कम कर सकते हैं और हृदय संबंधी समस्याओं का जोखिम भी कम कर सकते हैं। एप्पल साइड विनेगर को सेब का सिरका भी कहा जाता है। यह कैसे आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। आइए जानते हैं इसके बारे में... 

 एसिटिक एसिड फायदेमंद 

सेब के सिरके में पाया जाने वाला एसिटिक एसिड बहुत ही फायदेमंद होता है। इसी के कारण इसे सेब का सिरका कहा जाता है। इसे बनाने के लिए सिरका, चीनी और सेब को अच्छे से कुचल कर तैयार किया जाता है। इसमें विटामिन-बी भी पाया जाता है। एप्पल साइड विनेगर में 5-6% एसिटिक एसिड पाया जाता है। 

PunjabKesari

रेनिन की ग्रोथ कम करे

एप्पल साइड विनेगर में रेनिन नाम का एंजाइम पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। शोध में पाया गया कि इसमें पाया जाने वाले एसिटिक एसिड ब्लड प्रेशर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह रेनिन नाम के एंजाइम की गतिविधि को कम करता है। ब्लड प्रेशर ज्यादा होने के कारण डायबिटीज, स्ट्रोक, दिल के दौरे जैसी बीमारियों का खतरा कम होता है। यदि आपको भी ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आप हर दिन 2  बड़े चम्मच एप्पल साइड विनेगर पानी में घोल कर पिएं। 

कम करता है कोलेस्ट्रॉल 

शोध में यह बात पाई गई कि- दिन में दो बार 30 मिलीलीटर एप्पल साइड विनेकर का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स का खतरा कम हो सकता है। परंतु इसके किसी भी तरह के नुकसान से बचने के लिए आप दिन में सिर्फ 30 मिलीलीटर एप्पल साइड विनेगर का ही सेवन करें। 

PunjabKesari

जहरीले पदार्थ बाहर निकाले

 एप्पल साइड विनेगर को विषहरण एजेंट भी कहा जाता है। यह आपके शरीर में मौजूद गंदगी को बाहर निकालकर रक्त के प्रवाह को साफ करने में मदद करता है। शरीर में जहरीले पदार्थ हानिकारक कणों के कारण उत्पन्न होते हैं जो आपकी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं। एप्पल साइड विनेगर को एक डिटॉक्सिफायर भी कहा जाता है। यह शरीर में पाए जाने वाले हानिकारक कणों को कम करते हैं। 

मोटापे को कम करे

बढ़ते वजन और मोटापे को कंट्रोल करने के लिए आप एप्पल साइड विनेगर का सेवन कर सकते हैं। अमेरिका हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक, 5 से 10 पाउंड वजन कम करने के लिए 25 या फिर इससे ज्यादा बॉडी मास इंडेक्स वाले लोगों में को ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। शोध में पाया गया कि दिन में सिर्फ 1 बड़ा चम्मच एप्पल साइड विनेगर पीने से मोटे जपानी लोगों के एक समूह को औसतन 1.2 किलो (2.6 पाउंड) वजन कम करने में सहायता मिली। जबकि जिन लोगों ने 2 बड़े चम्मच एप्पल साइड विनेगर के पीए उन्हें औसतन 1.9 किलो(3.7 पाउंड) वजन कम करने में सहायता मिली। 

PunjabKesari

इससे बने सलाद का करें सेवन 

आप भोजन खाने से पहले भी एप्पल साइड विनेगर से बने सलाद का सेवन कर सकते हैं। इससे आपका खाना आसानी से पच जाएगा। भूख नियंत्रित करने के लिए भी आप इसका सेवन कर सकते हैं।  

इस तरह से भी खा सकते हैं

. मीट और भुनी हुई सब्जियों पर एप्पल साइड विनेगर का छिड़काव करें। आप इन सब्जियों का सेवन करके स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं। 
. बाजारों से खरीदा हुई मेयोनीज स्लाद खाने की जगह आप एप्पल साइड विनेगर और जैतून के तेल के साथ एक स्वादिष्ट सलाद तैयार करके उसका सेवन करें। इससे आपका हृदय स्वस्थ रहेगा। 
. एप्पल साइड विनेगर में थोड़ा सा पानी मिलाएं और इसे ज्यादा मीठा बनाने के लिए इसमें शहद मिलाएं। तैयार किए गए ड्रिंक का आप सेवन कर सकते हैं। 
. एप्पल साइड विनेगर में आप कुछ पॉपकार्न टॉस करें और स्नेकस के तौर पर इसका सेवन कर सकते हैं। 
. स्मूदी की मिठास कम करने के लिए आप उसमें एप्पल साइड विनेगर और थोड़ी सी मिर्च डालें और टेस्टी स्मूदी का स्वाद उठा सकते हैं। 

PunjabKesari

एप्पल साइड विनेगर गोलियां न खाएं 

शोध में पाया गया कि एप्पल साइड विनेगर गोलियों का पीएच 2.9 से 5.7 के बीच में होता है। यह आपके गले के लिए हानिकारक हो सकती हैं। इन गोलियों में पाया जाने वाला पीएच लेवल बहुत ही अधिक होता है। यह आपके गले में सूजन और जलन पैदा कर सकती हैं। इसलिए एप्पल साइड विनेगर गोलियों का सेवन न करें। 

PunjabKesari

Related News