29 APRMONDAY2024 10:53:46 PM
Nari

Jaya Ekadashi 2022: इस शुभ दिन पर करें ये उपाय, श्रीहरि हो जाएंगे प्रसन्न

  • Edited By neetu,
  • Updated: 11 Feb, 2022 11:38 AM
Jaya Ekadashi 2022: इस शुभ दिन पर करें ये उपाय, श्रीहरि हो जाएंगे प्रसन्न

हिंदू धर्म में एकादशी का खास महत्व है। यह हर महीने 2 व साल में करीब 24 आती है। ज्योतिषशास्त्र अनुसार, माघ महीने से शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली एकादशी तिथि को 'जया एकादशी' कहा जाता है। इस मास में यह 12 फरवरी दिन शनिवार को पड़ रही है। मान्यता है कि इस दिन श्रीहरि की पूजा व व्रत रखना शुभ होता है। इसके साथ ही ज्योतिष व वास्तु से जुड़े कुछ उपाय करने से घर में सुख-शांति व खुशहाली का वास होता है। चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में विस्तार से...

PunjabKesari

इस मंत्र से करें पूजा

जया एकादशी के दिन पर सुबह नहाकर भगवान विष्णु की सच्चे मन व विधि-विधान से पूजा करें। उसके बाद तुलसी की माला से “ॐ नमो भगवते वासुदेवाये” मंत्र का जाप करें। मान्यता है कि इससे जीवन की समस्याएं दूर होकर घर में सुख-समृद्धि व शांति का वास होता है।

भगवान जी को खीर का लगाएं भोग

एकादशी का दिन भगवान विष्णु जी को समर्पित है। ऐसे में आप चाहे व्रत ना भी रखें मगर इस दिन श्रीहरि तुलसीदल युक्त खीर का भोग लगाएं।

तुलसी का पौधा लगाएं

जया एकादशी के शुभ अवसर पर घर की पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा लगाएं। ये पौधा श्रीहरि को अतिप्रिय है। मान्यता है कि इसे लगाने से घर पर माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु की असीम कृपा बरसती है। इसके साथ ही घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होने से सुख-शांति व बरकत बनी रहती है।

PunjabKesari

गेंदे का पौधा

इस शुभ दिन पर घर में गेंदे के फूलों का पौधा लगाना भी अच्छा माना जाता है। वास्तु अनुसार, इसे घर की उत्तर दिशा में लगाना चाहिए।

आंवले का पौधा

धार्मिक मान्यताओं अनुसार, आंवले के पौधे में श्रीहरि वास करते हैं। ऐसे में जया एकादशी के पावन दिन पर आप घर पर आंवले का पौधा जरूर लगाएं। वास्तु अनुसार, इससे घर-परिवार की समस्याएं दूर होकर खुशियों का वास होगा।

किसी की आर्थिक तौर पर करें मदद

किसी भी शुभ दिन पर दान करने का विशेष महत्व है। ऐसे में आप भी जया एकादशी के दिन गरीबों, बेसहारों व जरूरतमंदों को अपने सामर्थ्य अनुसार आर्थिक रूप से दान जरूर करें।

घर की छत पर लगाएं पीला ध्वजा

इस शुभ दिन पर घर की छत पर पीला ध्वजा जरूर लगाएं। मान्यता है कि इससे घर पर भगवान विष्णु जी की असीम कृपा बरसती है।

पीली चीजों का करें दान

भगवान विष्णु जी का पीला रंग अतिप्रिय माना गया है। इसलिए आप इस एकादशी पर पीले रंग के कपड़े, अन्न या कोई भी पीली चीज का दान जरूर करें।

pc: pinterest

 

 

Related News