27 JUNTHURSDAY2019 4:58:53 PM
Nari

झड़ते बालों का ही नहीं, गंजेपन का इलाज भी है मेथी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Jan, 2019 05:21 PM
झड़ते बालों का ही नहीं, गंजेपन का इलाज भी है मेथी

भारतीय रसोई में मेथी का इस्तेमाल खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। वहीं औषधीए गुणों से भरपूर होने के कारण मेथी बीमारियों व ब्यूटी प्रॉब्लम्स को दूर करने में भी मदद करता है। इतना ही नहीं, मेथी बालों के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। इसका सही इस्तेमाल सफेद बालों से लेकर गंजेपन तक की परेशानी से निजात दिलाता है।

 

बालों के लिए बैस्ट है मेथी

एसिड, प्रोटीन व औषधीए गुणों से भरपूर मेथी बालों को पोषण देती है, जिससे वह स्वस्थ और मजबूत बने रहते हैं। साथ ही मेथी हेयर मास्क लगाने से हेयर फॉल, सफेद बाल और रूसी जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है।

PunjabKesari, Methi seeds Benefits Image

मेथी के आयुर्वेदिक उपाय
बालों को बनाएं स्वस्थ व मजबूत

बालों को मजबूत व स्वस्थ बनाने के लिए हफ्ते में 2 बार मेथी के पानी से बाल धोएं। इसके लिए मेथी को रातभर पानी में भिगोकर रख दें और फिर सुबह उसका इस्तेमाल बाल धोने के लिए करें।

 

बालों का झड़ना करे बंद

2 बड़े चम्मच भिगी हुई मेथी में करी पत्ते डालकर ग्राइंड कर लें। इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाकर कुछ मिनट बाद माइल्ड शैंपू से बाल धोएं। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से बाल झड़ने की समस्या दूर हो जाती है।

PunjabKesari, Methi seeds Benefits Image, Hair Fall Image

सफेद बालों से निजात

पोटेशियम से भरपूर होने के कारण मेथी का सेवन बालों की समस्या रोकने में मदद करता है।

 

डैंड्रफ को कहें बाय-बाय

1 कप मेथी दानों को रातभर भिगोकर रख दें। फिर सुबह इसे पीसकर इसमें 1 टेबलस्पून नींबू रस और 2 टेबलस्पून दही मिलाएं। इस मास्क को बालों में 30 मिनट लगाकर छोड़ दें। फिर माइल्ड शैंपू से बालों को धोएं। हफ्ते में 2 बार इस मास्क का इस्तेमाल करें। इससे डैंड्रेफ की समस्या दूर हो जाएगाी।

PunjabKesari, dandruff Image, Methi Seeds Benefits Image

बालों का रूखापन करें दूर

अगर आप बाल रूखे-सूखे हो गए हैं तो मेथी के बीज को पीसकर उसमें नारियल या बादाम तेल मिक्स करके लगाएं। इससे बाल शाइनी व सॉफ्ट हो जाएंगे।

 

गंजेपन से पाएं निजात

महिलाओं और पुरूषों में पाई जाने वाली गंजेपन की शिकायत उम्र बढ़ने के कारण हो सकती है। इससे छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में 2 बार मेथी के चूर्ण का लेप लगाएं। इससे आपको कुछ समय में ही फर्क दिखने लगेगा।

PunjabKesari, baldness, Methi Seeds Benefits Image

मेथी के दाने के अन्य ब्यूटी बेनिफिट्स
चेहरे पर लाए निखार

मेथी को 2 कप पानी में उबालकर उससे मुंह धोएं। आप चाहे तो मेथी को पीसकर उसका पेस्ट भी लगा सकते हैं। इससे चेहरे पर निखार तो आता ही साथ ही यह सांवलापन भी दूर करता है।

 

झुर्रियां से पाए निजात

झुर्रियों से निजात पाने के लिए मेथी चूर्ण में दही मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 30 मिनट बाद ताजे पानी से चेहरा धो लें। रोजाना इसका इस्तेमाल करने से यह प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।

PunjabKesari, wrinkles, Methi Seeds Benefits Image

मुंहासे से छुटकारा

मेथी के बीज कील-मुहांसों को दूर करने के साथ त्‍वचा की मृत कोशिकाओं को निकालने में मदद करते हैं। इस पेस्ट को बनाने के लिए मेथी को भिगोकर पीस लें। फिर उसमें शहद मिलाकर मुंहासों पर लगाएं। 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इससे कुछ दिन में ही मुहांसे और दाग-धब्बे गायब हो जाएंगें।

 

डार्क सर्कल करे दूर

डार्क सर्कल के कारण चेहरा बेजान लगने लगता है। इस समस्या को दूर करने के लिए मेथी के थोड़े से दानो को लेकर उसका पेस्ट बनाएं। फिर इसे आंखों के आस-पास लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद पानी से इसे साफ कर लें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad