Twitter
You are hereNari

प्रेग्नेंसी में टमाटर खाना फायदेमंद है या नहीं?

प्रेग्नेंसी में टमाटर खाना फायदेमंद है या नहीं?
Views:- Tuesday, November 20, 2018-7:13 PM

प्रेग्नेंसी में महिलाएं जितनी संतुलित आहार खाएंगी, उतना ही गर्भ में पल रहे बच्चे का अच्छा विकास होगा। ऐसे में प्रेग्नेंसी के दौरान टमाटर का सेवन एक बेहतर विकल्प है। यह मां को स्वस्थ रखने के साथ-साथ भ्रूण के विकास में भी बहुत फायदेमंद है। टमाटर में कैल्शियम, फास्फोरस और विटामिन सी जैसे जरूरी तत्व होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत साथ-साथ शिशु को पोषण भी देते हैं। चलिए, जानते हैं कि गर्भावस्था में टमाटर खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं और इसका सेवन कैसे करना चाहिए।

 

प्रेग्नेंसी में क्यों खाना चाहिए टमाटर?

गर्भावस्था के दौरान टमाटर खाने से मां और शिशु दोनों स्वस्थ रहते हैं। इसमें फोलिक एसिड, विटामिन्स और कैल्शियम जैसे गुण होते हैं, जो गर्भ में पल रहे भ्रूण का विकास सही तरीके से करते हैं। साथ ही इससे महिलाएं प्रेग्नेंसी में होने वाली समस्याओं से भी बची रहती हैं। इसके अलावा टमाटर खाने से शरीर में लाइकोपीन और आयरन की कमी भी पूरी हो जाती है।

PunjabKesari, Nari, Tomato, Pregnancy Diet Images

टमाटर में मौजूद जरूरी तत्व

एक टमाटर में 22 कैलोरी, 5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट,1 ग्राम फाइबर,1 ग्राम प्रोटीन और 6mg सोडियम होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन (C, A, K) आयरन और कैल्शियम भी होता है, जो गर्भवती महिला के लिए बहुत जरूरी है।

PunjabKesari, Nari, Tomato, Pregnancy Diet Images

प्रेग्नेंसी में कैसे खाएं टमाटर?

टमाटर खाने से कोई नुक्सान है लेकिन फिर भी अपनी सेहत और इच्छाअनुसार ही अपनी डाइट में लें। आप इसे सलाद, सब्जी, सूप या जूस के रूप में ले सकती हैं। यह शिशु की रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास करने में भी मदद करता है।

PunjabKesari, Nari, Tomato, Pregnancy Diet Images

गर्भावस्था में टमाटर खाने के फायदे

शरीर को देता है एनर्जी

थकान और सुस्ती जैसे लक्षण प्रेग्नेंसी में आम दिखाई देते हैं  लेकिन टमाटर खाने से शरीर में दिनभर एनर्जी बनी रहती है। इसमें पर्याप्त मात्रा में कैलोरी होती है इसलिए टमाटर खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है। आप सुबह नाश्ते में टमाटर का सूप या जूस का ले सकती हैं।

भ्रूण का विकास

टमाटर में बहुत सारे जरूरी पोषक तत्व होते हैं, जिससे भ्रूण का विकास अच्छी तरह से होता है। एक टमाटर में रोजाना का 40 प्रतिशत आरडीए होता है जोकि गर्भावस्था में फायदेमंद है। ऐसे में इस दौरान एक निश्चित मात्रा में टमाटर का सेवन जरूर करें।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

टमाटर में लाइकोपीन नामक तत्व होता हैं, जोकि एक एंटीऑक्सीडेंट है। यह एंटीऑक्सीडेंट गर्भ में पल रहे शिशु को वायरल इंफेक्शन के खतरे से बचाता है।

PunjabKesari, Nari, Tomato, Pregnancy Diet Images

इम्यून सिस्टम को करता है मजबूत

टमाटर का सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत करके शरीर को बीमारियों से बचाता है। टमाटर खाने से वायरल, फ्लू होने का खतरा कम हो जाता है इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान इसका सेवन जरूर करें।

कोलेस्ट्रॉल को करता है कंट्रोल

टमाटर में मौजूद तत्व शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम कर देता है, जिससे महिलाएं हाई कोलेस्ट्रॉल व दिल की बीमारियों से बची रहती हैं।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: