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प्रेग्नेंसी दौरान भी इम्यून सिस्टम मजबूत रखेंगे ये आहार

प्रेग्नेंसी दौरान भी इम्यून सिस्टम मजबूत रखेंगे ये आहार
Views:- Thursday, October 11, 2018-11:10 AM

इम्यून सिस्टम मजबूत होना बहुत जरूरी है खासकर गर्भावस्था में। इस दौरान इम्यून सिस्टम कमजोर होने पर महिलाएं बार-बार बीमार पड़ती हैं, जोकि मां और बच्चे के स्वास्थ्य पर बुरा असर डालता है। मजबूत इम्‍यून सिस्‍टम न सिर्फ आपको बीमारियों से बचाता है बल्कि इससे शिशु का विकास भी ठीक तरीके से होता है। तो चलिए जानते हैं प्रेग्नेंसी में आप इम्यून सिस्टम को कैसे मजबूत बना सकती हैं।

 

1.पर्याप्त नींद लें
इम्यून सिस्टम कमजोर होने का सबसे बड़ा कारण है तनाव और थकान इसलिए प्रेग्नेंसी में भरपूर नींद लें। इसके अलावा ज्यादा थकावट वाला काम न करें इससे नींद अच्छी आएगी।

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2. हेल्दी फूड का सेवन
अपनी डाइट में विटामिन्स और मिनरल्स युक्त खाद्य पदार्थों, फलों, हरी सब्जियों, ड्राई फ्रूट्स और जूस को शामिल करें। मगर इस बात का ध्यान रखें कि इनमें शुगर की मात्रा कम हो। इससे इम्यून सिस्टम कमजोर नहीं होगा।

 

3. खूब हंसे
खूब हंसने और खुश रहने से तनावमुक्त रहती हैं और इससे इम्यून सिस्टम भी बूस्ट होता है। साथ ही आपके खुश रहने से बच्चा का विकास भी अच्छी तरह से होता है।

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4. विटामिन डी
विटामिन डी शरीर को बीमारियों से तो बचाता ही है साथ ही यह इम्यून को भी मजबूत बनाता है। अपनी डाइट में सॉल्‍मन और टुना फिश, कॉड लिवर ऑयल, मशरूम, गाजर, संतरे का रस, हरी सब्जियां, ड्राई-फ्रूट्स, टमाटर, राजमा,चुकंदर, कीवी और पनीर को शामिल करके आप इसकी कमी को पूरा कर सकती हैं।

 

5. ग्रीन टी
यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है इसलिए इसका सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। वैसे भी ग्रीन टी का सेवन प्रेग्नेंसी में फायदेमंद होता है।

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