19 APRFRIDAY2024 4:44:31 AM
Nari

डाइटिंग नहीं खीरा खाकर कम करें वजन, ऐसे मिलेगा फायदा

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 07 Jan, 2020 11:34 AM
डाइटिंग नहीं खीरा खाकर कम करें वजन, ऐसे मिलेगा फायदा

अक्सर वजन कम करने की शौकीन महिलाएं खाना छोड़ देती हैं। मगर ऐसा करने से न केवल शरीर में कमजोरी आती है, साथ ही उन्हें कई तरह के हार्मोनल Imbalance  का भी सामना करना पड़ता है। वजन कम करने के लिए जरुरी नहीं खाना छोड़ा जाए बल्कि अपनी डाइट को सही तरीके से मैनेज किया जाए।

Image result for kheera salad,nari

हर 2 घंटे बाद एक स्वस्थ मनुष्य को भूख लगना आम बात है। ऐसे में यदि आप अपनी भूख को मारकर बिना कुछ खाए पिए रहते हैं, तो यह आपके लिए काफी नुकसानदायक सिद्ध हो सकता है। तो चलिए आज बात करते हैं, भूख लगने पर ऐसी कौन सी चीज खानी चाहिए, जो न केवल आपकी भूख शांत करे बल्कि उसे खाने से आपका वजन भी न बढ़े।

खीरा

वजन घटाने में खीरा बहुत ही फायदेमंद चीज है। शोध के अनुसार एक खीरे में कुल मिलाकर केवल 14 कैलोरीज मौजूद होती हैं। जो आपके शरीर को जीरो के मुकाबले फैट प्रदान करता है। आप खीरे को कई तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। जैसे कि..

Related image,nari

खीरे का जूस

खीरे का जूस न केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि यह आपकी बॉडी को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है। इस जूस को तैयार करने के लिए खीरे के टुकड़ों को ब्लेंडर में डालकर आधा नींबू का रस, हरा धनिया, 1 टीस्पून अदरक का रस और पानी मिलाकर अच्छे से ब्लेंड करें। भूख लगने पर आप इस जूस को बनाकर पिएं, ज्यादा अच्छे रिजल्ट्स के लिए आप इसका सेवन सुबह खाली पेट भी कर सकते हैं। इससे आपका वजन बहुत तेजी से कम होगा।

खीरे का सलाद

आप चाहे ऑफिस गोइंग है या फिर हाउस वाइफ, खीरे का सलाद आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। ऑफिस जाते वक्त अपने साथ हमेशा एक बाउल में खीरे का सलाद रखें। आप चाहें तो इसके साथ टमाटर, पत्ता गोभी, उबले चने और कुछ कार्न यानि मक्की के उबले दाने भी रख सकती हैं।

Related image,nari

खीरे का रायता

खीरे का रायता भी एक बेस्ट ऑप्शन है क्योंकि इसके साथ आपको दही के भी पौष्टिक तत्व प्राप्त होंगे। खीरे का रायता तैयार करने के लिए दही को अच्छी तरह फेंट लें, जब दही गाढ़ी लस्सी की तरह नजर आने लगे तो इसमें कद्दुकस किया हुआ खीरा मिला दें। नमक, काली मिर्च और हल्की सी लाल मिर्च डालकर रायता सर्व करें। नमक और काली मिर्च रायते में तभी डालें, जब इसे खाने वाले हैं।

Related image,nari

तो ये थे वजन कम करने के लिए खीरा खाने से जुड़े फायदे। रात के वक्त खीरा खाने से परहेज करें। वैसे तो खीरा खाने के सही समय सुबह के वक्त होता है, मगर आप चाहें तो इसका सेवन लंच से पहले भी कर सकते हैं। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News