31 MARTUESDAY2020 10:34:53 PM
Nari

बीमारियों का काल है केले की चाय, यूं बनाए और पीएं

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 21 Jan, 2020 01:26 PM
बीमारियों का काल है केले की चाय, यूं बनाए और पीएं

केले तो आपने जरूर खाएं होंगे लेकिन क्‍या कभी इसककी चाय पी है? एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्स, पोटैशियम, ल्यूटिन, मैग्नीशियम और फाइबर से भरपूर केले की चाय ना केवल वजन घटाने घटाती है बल्कि इससे सूजन और दिल के रोगों का खतरा भी कम होता है। यह चाय ग्रीन टी की तरह ही कई फायदों से भरपूर है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं केले की चाय बनाने का तरीका और इसे पीने के जबरदस्त फायदे...

केले की चाय बनाने के 2 तरीके
पहला तरीका

सबसे पहले 2-3 कप पानी को एक बर्तन में उबालें। अब इसमें एक पका हुआ केला छीलकर डालें। इसे 5-10 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। इसके बाद इसमें दालचीनी या शहद डालकर पीएं।

दूसरा तरीका

पैन में 1 कप पानी उबालें। फिर केले को धोकर छिलके समेत पानी में 10-15 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। अब इसे छानकर इसमें दालचीनी या शहद मिलाएं। सुबह नाश्ते में इसका सेवन करें।

PunjabKesari

अब जानते हैं केले की चाय पीने के फायदे...
वजन घटाने में मददगार

केले की चाय मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देती है, जिससे फैट बर्न करने में मदद मिलती है। सिर्फ यही नहीं, यह चाय लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराएगी और भूख को कम करेगी। इसमें सेरोटोनिन, डोपामाइन और ट्रिप्टोफैन होते हैं, जो भूख को दबा देता है।

ब्लड प्रेशर कम करे

पौटेशियम से भरपूर इस चाय का सेवन हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। साथ ही यह रक्त वाहिकाओं और धमनियों पर दबाव को कम करके दिल के रोगों का खतरा भी घटाता है।

PunjabKesari

अनिद्रा

सेरोटोनिन, डोपामाइन और ट्रिप्टोफैन से भरपूर यह चाय बेहतर नींद को बढ़ावा देती हैं। रोजाना 1 कप केले की चाय पीने से आपको अच्‍छी नींदआती है। साथ ही इससे अल्जाइमर का खतरा भी कम होता है।

इम्यून सिस्टम बूस्ट

रोजाना 1 कप इस चाय का सेवन इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करता है, जिससे आप सर्दी-खांसी, बैक्टीरियल इंफैक्शन के साथ अन्य बीमारियों से भी दूर रहते हैं।

ब्‍लड सेल्‍स बढ़ाए

केले में मौजूद एस्कॉर्बिक एसिड शरीर में ब्‍लड सेल्‍स के उत्पादन को बढ़ाते हैं, जिससे की आप की बीमारियों से बचे रहते हैं।

डिप्रेशन के लिए

यह चाय हार्मोन के स्तर को बैलैंस करने और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में मदद करती है।इससे तनाव, चिंता और डिप्रेशन के स्तर को कम करती है।

PunjabKesari

हड्डियों की मजबूती के लिए

कई विटामिन्‍स और मिनरल्‍स से भरपूर यह चाय हड्डियों के घनत्व को बढ़ाकर ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम करती है।

पेट से जुड़ी प्रॉब्लम्स

मैग्नीशियम, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर होने के कारण इसका सेवन पेट से जुड़ी की प्रॉब्लम को दूर करता है। अगर आपको पेट दर्द, पेट में गैट, एसिडिटी या अपच की समस्या है तो इसका सेवन करें। आपकी प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।

किन लोगों को करना चाहिए परहेज?

-केले में कार्बोहाइड्रेट और शुगर की मात्रा ज्‍यादा होती है इसलिए इससे बॉडी में शुगर लेवल बढ़ जाता है जो डायबिटीज मरीज के लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है।
-ऐसे लोग जो किडनी की समस्‍या जैसे स्‍टोन या दूसरी किसी परेशानी से जूझ रहे हों उन्‍हें केले का सेवन तुरंत बंद कर देना चाहिए।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News