30 OCTFRIDAY2020 1:22:00 PM
Nari

कहीं आप भी तो नहीं करती कपड़े प्रैस करते वक्त ये 5 गलतियां

  • Updated: 22 May, 2018 03:38 PM
कहीं आप भी तो नहीं करती कपड़े प्रैस करते वक्त ये 5 गलतियां

साथ-सुथरे और करीने से पहने हुए कपड़े भी बहुत अच्छे लगते हैं। आप अपने कपड़ों को रोज इस्त्री करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस दौरान आप कुछ गलतियां भी कर देते हैं। कपड़ों को की चमक बनाए रखने के लिए प्रैस करना जरूरी है लेकिन आपकी गलती के कारण कपड़े खराब हो जाते हैं। ऐसे में हम आपको कुछ टिप्‍स देंगे, जिससे आप आराम से अपने कपड़े इस्‍त्री कर सकते हैं। इससे आपके कपड़ों की चमक भी नहीं रहेगी और वह खराब भी नहीं होंगे।
 

1. आयरन टेबल पर कंबल न रखना
कुछ लोग कपड़े प्रैस करते समय आयरन टेबल के ऊपर कपड़ा नहीं रखते। मगर आपकी इस गलती के कारण कपड़े खराब हो जाते है और ठीक से प्रैस भी नहीं होते। जहां आप प्रैस करते हैं उस जगह को मुलायम होना चाहिए। इसलिए प्रैस करने वाली टेबल पर हमेशा मोटा कंबल बिछाए। इससे कपड़ों पर लकीरें भी नहीं पड़ेगी।

PunjabKesari

2. पानी का छिड़काव
जब भी आप कपड़े प्रैस करें तो कुछ देर पहले ही उसपर पानी का छुड़काव करके छोड़ दें। इससे ज्यादा सिकुड़े हुए कपड़े भी सीधे हो जाते है। आप चाहे तो ऐसी प्रैस भी ले सकती हैं, जिसमें पानी भरना पड़ता हो। उससे आपको पानी का छुड़काव करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
 

3. हीट सेटिंग
जरूरी नहीं कि हर कपड़े एक ही तरह की हीट पर प्रैस हो जाए। हर कपड़े को अलग-अलग तरह की गर्माहट की जरूरत होती है। इसलिए जो कपड़े नाजुक धागे के बने होते हैं उन्हें लो टेंपरेचर में प्रैस करें। इसके अलावा जो कपड़े थोड़े सख्त है उन्हें हाई टंपरेचर पर इस्त्री करें।

PunjabKesari

4. प्रैस की सफाई करना
कपड़े प्रैस करने से पहले आप उसकी सफाई करना जरूरी नहीं समझते लेकिन इससे कपड़ों पर दाग पड़ सकते हैं। इसलिए कपड़े प्रैस करने से पहले और बाद में आयरन बाक्स को साफ जरूर कर लें।
 

5. एक बार ही इस्‍त्री करना
अगर आप अधिक कपड़े प्रैस करना चाहते हैं तो उन्हें थोड़े-थोड़े करके प्रैस करें। पहले थोड़े कपड़ों को प्रैस करें और फिर कुछ देर के बाद आकर दूसरे कपड़ों को प्रैस करें। इससे आप सभी कपड़ों को आराम से सेट कर पाएंगी।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News