25 APRTHURSDAY2024 7:17:44 AM
Nari

हर महिला के लिए 5 जरूरी चीजें, क्या आप खा रहीं है ये फूड्स?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Jun, 2021 09:17 AM
हर महिला के लिए 5 जरूरी चीजें, क्या आप खा रहीं है ये फूड्स?

महिलाएं, घर-दफ्तर को संभालने में खुद को इस कदर व्यस्त कर लेती हैं कि सेहत का ख्याल रखना भूल जाती हैं। इसके कारण शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, जिससे उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। मगर, अगर डाइट पर ध्यान दिया जाए तो इन सभी समस्याओं से बचा जा सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताएंगे, जिसे डाइट में शामिल करके आप ना सिर्फ बीमारियों से बच सकती हैं बल्कि एनर्जेटिक भी रह सकती हैं।

बीन्स

ज्यादा कुछ नहीं तो अपनी डाइट में सिर्फ राजमा, फलियां जैसी बीन्स शामिल कर लें। इसमें प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम होता है, जो दिल को स्वस्थ रखने के साथ कई बीमारियों से बचाता है। शोध के मुताबिक, इससे कैंसर का खतरा भी कम होता है।

PunjabKesari

बेरीज

ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी और क्रैनबेरी में एंटीऑक्सीडेंट्स, फोलिक एसिड, विटामिन सी, एंथोसायन होता हैं, जो आपको स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। ऐसे में अपनी डाइट में 1 बाउल बेरीज जरूर लें।

नॉन वेज

नॉन वेजिटेरियन हैं तो 2 हफ्ते में कम से कम एक मीट, मछली, चिकन का सेवन करें। इसके अलावा रोजाना 1 अंडा जरूर खाएं। इससे शरीर को प्रोटीन मिलेगा, जिससे आप कई परेशानियों से बची रहेंगी।

PunjabKesari

सोयाबीन

प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, फोलेट और विटामिन बी से भरपूर सोयाबीन शरीर को ताकत देती हैं। आप चाहें तो डाइट में इससे बने उत्पाद जैसे सोया मिल्क, टोफू आदि भी खा सकती है।

मुट्ठी ड्राई फ्रूट

डाइट में हर तरह का ड्राई-फ्रूट जैसे बादाम, अखरोट किशमिश, काजू, अंजीर आदि खाएं। यह आपको मानसिक- शारीरिक दोनों ही रुप में मजबूती देते हैं। ऐसे में रोजाना 1 मुट्ठी नट्स जरूर खाएं। साथ ही सुबह 2-3 भीगे हुए बादाम खाएं।

PunjabKesari

Related News