25 AUGSUNDAY2024 10:56:19 PM
Nani Ma ke nuskhe

वजन घटाने से लेकर ब्लड शुगर तक कई बीमारियों से बचाता हैं Plum

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 16 Jul, 2024 03:35 PM
वजन घटाने से लेकर ब्लड शुगर तक कई बीमारियों से बचाता हैं Plum

नारी डेस्क- गर्मिया शुरु होते ही बाजार में प्‍लम (Plum) यानि आलूबुखारा दिखने लगता हैं। सिजनल फ्रूट (Seasonal Fruit) आलूबुखारा स्वाद में जितना मीठा और स्वादिष्ट होता हैं उतना ही शरीर के लिए भी हेल्दी माना जाता हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, फाइबर, पोटैशियम, कॉपर, मैंगनीज जैसें पौषक त्तव काफी मात्रा में पाएं जाते हैं। इसलिए इसका सेवन शरीर को बहुत से फायदे देने के साथ-साथ कई बीमारियों से बचाने में मदद करता हैं। इसके अलावा इसमें कई एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण भी होते हैं जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी है। 

तो आइए जानते हैं इसके फायदे-

एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर

इसमें कई एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण भी होते हैं जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी है। इसका सेवन कई क्रॉनिंग डिजीज़ को हमसे दूर रखते में मदद करता हैं। यह शरीर में किसी भी तरह के इन्‍फ्लामेशन को कम करने और डैमेज सेल्‍स को हील करता है।

ब्‍लड शुगर लेवल को करता है कंट्रोल

PunjabKesari

प्‍लम यानी आलू बुखारा में ऐसे तत्‍व होते हैं जो ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करते है। इसके सेवन से कुछ हार्मोन रिलीज होते हैं जो शरीर में ब्‍लड शुगर लेवल को रेग्‍युलेट रखते  हैं। इसके अलावा, इसमें मौजूद फाइबर के कारण भी ब्‍लड शुगर कंट्रोल में रखने में मददगार हैं।

वजन घटाने के लिए

PunjabKesari

प्‍लम में मौजूद सुपरऑक्साइड को ऑक्सीजन रेडिकल भी कहा जाता है इसलिए इसका सेवन शरीर की चर्बी को कम करने में मदद करता हैं। ऐसे में वजन घटाने के लिए आलूबुखारा बेस्ट हैं।

हड्डियों को बनाता है मजबूत

आलूबुखारा में मौजूद पोषक तत्व शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। महिलाओं के लिए विटामिन के का सेवन बेहद लाभकारी है जो इसमें भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से महिलाओं में मीनोपॉज के बाद हड्डियों पर होने वाले नुकसान से भी बचाव किया जा सकता है।

कैंसर की रोकथाम

एक्सपर्ट के अनुसार आलूबुखारा में कई सारे पोषक तत्व हैं जो शरीर में कैंसर की कोशिकाएं नहीं पनपने देते है। इसमें बीटा कैरोटीन मौजूद होता है जो कैंसर को रोकने में मदद करता है। खासतौर पर ये लंग और मुंह के कैंसर से बचाव करने में मदद करता हैं।

उच्च रक्तचाप और स्ट्रोक

आलूबुखारे में मौजूद पोटैशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है।इसके सेवन से रक्तचाप कम होता है, जिससे स्ट्रोक होने की संभावना भी कम हो जाती है।

पाचन में सुधार

PunjabKesari

आलूबुखारा में फाइबर की उच्च मात्रा होती है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है और कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है।

त्वचा के लिए लाभकारी

PunjabKesari

आलूबुखारा में विटामिन E और अन्य एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो त्वचा को चमकदार और स्वस्थ बनाते हैं। यह त्वचा के उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करता है और झुर्रियों को कम करता है। आलूबुखारा में विटामिन C और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो त्वचा की मरम्मत करते हैं इस तरह यह त्वचा को स्वस्थ और जवां बनाए रखने में सहायक होते है।

एनर्जी बूस्टर

आलूबुखारा में पौषक त्तव शरीर को ऊर्जा प्रदान करते है और शरीर को थकान से राहत दिलाती है। आलूबुखारा में घुलनशील फाइबर होता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है।

बालों की सेहत

आलूबुखारा में आयरन, विटामिन B और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो बालों की जड़ों को मजबूती प्रदान करते हैं और बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखते हैं।


 

Related News