13 SEPFRIDAY2024 2:49:15 PM
Nari

राजा को भी रंक बना सकते हैं ये अशुभ पौधे, घर में लगाने की गलती न करे

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 22 Aug, 2024 03:05 PM
राजा को भी रंक बना सकते हैं ये अशुभ पौधे, घर में लगाने की गलती न करे

नारी डेस्क: पौधे न केवल हमारे घर की सुंदरता को बढ़ाते हैं, बल्कि वे सकारात्मक ऊर्जा का भी संचार करते हैं। हालांकि, कुछ पौधे ऐसे होते हैं जो अशुभ माने जाते हैं और घर में इनकी उपस्थिति दुर्भाग्य ला सकती है। इसलिए, यह जानना महत्वपूर्ण है कि कौन से पौधे आपके घर के लिए अशुभ हो सकते हैं। आइए जानते हैं किन पौधों को घर में न लगाने की सलाह दी जाती है।

अशुभ पौधों की पहचान

सभी पौधे घर में हरित सौंदर्य और ताजगी लाने के लिए नहीं होते। कुछ पौधे अशुभ माने जाते हैं, जो घर के वातावरण को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं। ये पौधे न केवल आपके जीवन में समस्याएँ ला सकते हैं बल्कि आर्थिक और पारिवारिक सुख-समृद्धि पर भी असर डाल सकते हैं।

 कैक्टस

कैक्टस का पौधा, जो देखने में आकर्षक लगता है, वास्तव में घर के लिए शुभ नहीं माना जाता। इसके कांटे नकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक माने जाते हैं। ऐसा कहा जाता है कि कैक्टस घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है और पारिवारिक विवादों को जन्म दे सकता है।

PunjabKesari

बांस का पौधा

हालांकि बांस के पौधे को कुछ संस्कृतियों में शुभ माना जाता है, लेकिन भारतीय वास्तुशास्त्र के अनुसार यह अशुभ हो सकता है। बांस का पौधा घर में वास्तु दोष उत्पन्न कर सकता है और इससे आर्थिक समस्याएँ उत्पन्न हो सकती हैं।

तुलसी के पौधे के नीचे थैलियां

तुलसी का पौधा अपने धार्मिक महत्व के लिए जाना जाता है, लेकिन यदि आप तुलसी के पौधे के नीचे थैलियां रखते हैं, तो यह अशुभ माना जा सकता है। ऐसा माना जाता है कि इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

 बेल के पौधे

बेल के पौधे का उपयोग धार्मिक कार्यों में किया जाता है, लेकिन इसे घर के अंदर लगाने से नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। बेल के पौधे की उपस्थिति घर में असंतुलन और अशांति का कारण बन सकती है।

PunjabKesari

 ड्रैसिना (स्पाइडर प्लांट)

ड्रैसिना या स्पाइडर प्लांट को भी कुछ लोग अशुभ मानते हैं। इसे घर में लगाने से घर की सुख-समृद्धि और स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। 

PunjabKesari

पौधों का चयन और रखरखाव

अगर आप घर में पौधे लगाना चाहते हैं, तो सावधानीपूर्वक पौधों का चयन करें। सकारात्मक ऊर्जा लाने वाले पौधों का चुनाव करें, जैसे कि अशोक का पौधा, बगनबिलिया, या लीलावाण। इसके अलावा, पौधों की देखभाल और रखरखाव भी महत्वपूर्ण है। साफ-सफाई और उचित देखरेख से पौधों की सकारात्मक ऊर्जा को बनाए रखें।

घर में पौधे लगाना एक अच्छा विचार हो सकता है, लेकिन यह सुनिश्चित करें कि आप अशुभ पौधों से बचें। सही पौधों का चयन करने से आप न केवल अपने घर को सुंदर बना सकते हैं बल्कि सकारात्मक ऊर्जा का भी संचार कर सकते हैं। हमेशा अपने घर के वातावरण और ऊर्जा को ध्यान में रखते हुए पौधों का चुनाव करें।

Related News