12 SEPTHURSDAY2024 7:20:02 PM
Nari

माइक्रोवेव में खाना गर्म करते वक्त ना करें ये गलतियां, जानें इसे यूज करने के तरीके

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 02 Sep, 2024 05:20 PM
माइक्रोवेव में खाना गर्म करते वक्त ना करें ये गलतियां, जानें  इसे यूज करने के तरीके

माइक्रोवेव में खाना गर्म करना एक सुविधाजनक तरीका है, लेकिन अगर सही तरीके से न किया जाए तो यह नुकसान भी पहुंचा सकता है। यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जो माइक्रोवेव में खाना गर्म करने के दौरान ध्यान में रखने चाहिए। इन टिप्स और गलतियों से बचकर, आप माइक्रोवेव का सुरक्षित और प्रभावी तरीके से उपयोग कर सकते हैं

माइक्रोवेव में खाना गर्म करने के टिप्स

पानी का छिड़काव करें

सूखे या ठोस खाद्य पदार्थों को गर्म करने से पहले उन पर थोड़ा पानी छिड़क दें। इससे खाना अधिक नमीयुक्त रहेगा और सूखने से बचेगा।

समान रूप से गर्म करें

खाना एक समान रूप से गर्म हो, इसके लिए उसे एक बर्तन में फैलाकर रखें। बीच में खाना अधिक ठंडा रहता है, इसलिए उसे बाहर की तरफ फैला दें और बीच में हल्का सा स्थान छोड़ दें।

ढक्कन का इस्तेमाल करें

खाना गर्म करते समय उसे ढककर रखें, लेकिन ढक्कन को थोड़ा खुला छोड़ दें ताकि भाप बाहर निकल सके। इससे खाना सूखेगा नहीं और बेहतर तरीके से गर्म होगा।

बार-बार हिलाएं

अगर आप तरल पदार्थ या सूप गर्म कर रहे हैं, तो हर कुछ सेकंड में उसे हिलाएं। इससे वह समान रूप से गर्म होगा और तापमान सही रहेगा।

कम समय पर चेक करें

ज्यादा समय तक खाना माइक्रोवेव में न छोड़ें। एक बार में कुछ सेकंड या मिनटों तक ही रखें और फिर चेक करें। जरूरत हो तो और समय बढ़ाएं।

माइक्रोवेव में खाना गर्म करने में होने वाली गलतियां

-कभी भी धातु के बर्तनों को माइक्रोवेव में न रखें। इससे स्पार्क आ सकते हैं और माइक्रोवेव को नुकसान हो सकता है।

- लंबे समय तक माइक्रोवेव में खाना रखने से यह सूख सकता है, और उसका स्वाद खराब हो सकता है। 

- हर प्रकार के प्लास्टिक कंटेनर माइक्रोवेव में सुरक्षित नहीं होते। सुनिश्चित करें कि कंटेनर पर "माइक्रोवेव सेफ" लिखा हो।

- अगर आप माइक्रोवेव में कोई सील पैकेट गर्म कर रहे हैं, तो उसमें छोटे-छोटे छेद कर दें, ताकि भाप निकल सके और पैकेट फटे नहीं।

- जमे हुए खाने को पहले थोड़ा पिघलने दें और फिर माइक्रोवेव में गर्म करें। अचानक से गर्म करने से खाना बाहर से तो गर्म हो जाता है, लेकिन अंदर से ठंडा रह जाता है।
 

Related News