13 SEPFRIDAY2024 2:39:22 PM
Nari

जन्‍माष्‍टमी पर बच्चे का श्रृंगार करते वक्त ध्यान में रखें ये बातें, नहीं तो बिगड़ जाएगा नन्हे-मुन्ने का चेहरा

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 25 Aug, 2024 10:38 AM
जन्‍माष्‍टमी पर बच्चे का श्रृंगार करते वक्त ध्यान में रखें ये बातें, नहीं तो बिगड़ जाएगा नन्हे-मुन्ने का चेहरा

नारी डेस्क: जन्माष्टमी भगवान कृष्ण को समर्पित पर्व है, जिसे उनके जन्म के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। इस दौरान बच्चों को श्री कृष्ण की तरह तैयार करती हैं। यदि आप अपने बच्चे को श्रीकृष्ण की तरह तैयार कर रहे हैं, तो कुछ बातों का खास ध्यान रखना बहुत जरूरी है। छोटे बच्चों की त्वचा बहुत नाजुक होती है, और थोड़ी सी भी लापरवाही से उनके चेहरे या त्वचा पर दुष्प्रभाव हो सकता है। यहां कुछ सावधानियां दी गई हैं जिन्हें ध्यान में रखकर आप अपने बच्चे को सुरक्षित रूप से तैयार कर सकते हैं। 

PunjabKesari


सुरक्षित मेकअप का इस्तेमाल करें

बच्चे के चेहरे पर कोई भी मेकअप लगाने से पहले यह सुनिश्चित करें कि वह सुरक्षित और प्राकृतिक हो। केमिकल युक्त मेकअप से बचें, क्योंकि यह बच्चे की नाजुक त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। नैचुरल और ऑर्गैनिक प्रोडक्ट्स का चयन करें, जैसे कि हल्दी और चंदन, जो बच्चे की त्वचा के लिए सुरक्षित होते हैं। बच्चे के चेहरे पर मेकअप की मोटी परत लगाने से बचें। यह उनकी त्वचा को सांस लेने में कठिनाई कर सकता है, जिससे त्वचा में जलन या रैशेज हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें : https://nari.punjabkesari.in/nari/news/apart-from-devaki-and-yashoda-shri-krishna-had-another-mother-2024683

मेकअप हटाने का सही तरीका अपनाएं

 मेकअप हटाते समय नरम और जेंटल क्लेंजर का उपयोग करें। कोई भी प्रोडक्ट जिसे आप इस्तेमाल कर रहे हैं, वह हाइपोएलर्जेनिक हो और बच्चे की त्वचा के लिए सुरक्षित हो। मेकअप हटाने के बाद बच्चे के चेहरे को हल्के हाथों से गुनगुने पानी से धोएं और फिर नरम तौलिए से पोछें।

PunjabKesari

सजावट में कृत्रिम रंगों से बचें

भगवान कृष्ण की वेशभूषा में अक्सर कृत्रिम रंगों का उपयोग किया जाता है। ये रंग बच्चे की त्वचा के लिए हानिकारक हो सकते हैं, इसलिए कृत्रिम रंगों का उपयोग करने से बचें। अगर आप रंगीन सजावट चाहते हैं, तो प्राकृतिक रंगों का ही चयन करें, जैसे कि हल्दी, कुमकुम, या फूलों से बने रंग।

यह भी पढ़ें : https://nari.punjabkesari.in/nari/news/radha-rani-beautiful-dress-2023684

आभूषण पहनाते समय सावधानी बरतें

बच्चों को हल्के और सुरक्षित आभूषण ही पहनाएं। भारी आभूषण या तीखे किनारों वाले गहनों से बचें, क्योंकि वे बच्चे को चोट पहुंचा सकते हैं। बच्चे के लिए कपड़ों का चयन करते समय, यह ध्यान रखें कि वे आरामदायक और हवादार हों। बहुत ज्यादा तंग या भारी कपड़े बच्चे के लिए असुविधाजनक हो सकते हैं।

फोटोग्राफी के समय फ्लैश का इस्तेमाल न करें

छोटे बच्चों के लिए फ्लैश लाइट हानिकारक हो सकती है। इसलिए, जब आप फोटो खींच रहे हों, तो फ्लैश का उपयोग न करें और सुनिश्चित करें कि बच्चे की आँखों में सीधा प्रकाश न पड़े। अगर बच्चे की त्वचा में पहले से किसी प्रकार की एलर्जी है, तो किसी भी तरह का मेकअप या सजावट करने से पहले डॉक्टर की सलाह लें। इन सावधानियों को अपनाकर आप अपने बच्चे को सुरक्षित रूप से श्रीकृष्ण की तरह तैयार कर सकते हैं, और उनके चेहरे या त्वचा पर किसी भी प्रकार की हानि से बच सकते हैं।

Related News