19 APRFRIDAY2024 8:41:08 AM
Life Style

OMG! 66 साल बाद इस शख्स ने काटे अपने नाखून, गिनीज बुक में दर्ज हुआ नाम

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Jul, 2018 01:48 PM
OMG! 66 साल बाद इस शख्स ने काटे अपने नाखून, गिनीज बुक में दर्ज हुआ नाम

खूबसूरती बढ़ाने के लिए लड़कियां अक्सर अपने नाखून बढ़ाती हैं। मगर आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने 66 साल तक अपने नाखूनों को बढ़ाया। विश्व में सबसे लंबे नाखूनों का रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले 82 वर्षीय बुजुर्ग श्रीधर चिल्लाल ने 66 सालो बाद अपने नाखूनों को काटा है। उन्होंने करीब 1952 से अपने बाएं हाथ के नाखूनों को नहीं काटा था लेकिन कुछ समय पहले ही उन्होंने अपने नाखूनों को कटवा दिया।

PunjabKesari

दुनिया के सबसे लंबे नाखून होने के कारण इनका नाम 'गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड्स' में शामिल कर लिया गया है। श्रीधर चिल्लाल ने 82 साल की उम्र में अपने नाखूनों को काटने का फैसला किया और कुछ समय पहले उन्होंने अमेरिका में अपने नाखूनों को कटवा दिया। चिल्लाल 'टाइम्स स्क्वायर में रिप्लेज बिलीव इट ऑर नॉट' संग्रहालय के एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए अमेरिका आए थे। इसी दौरान उन्होंने अपने नाखून कटवा दिए। नाखून काटने के लिए उन्हें खासतौर पर पूणे से अमेरिका बुलाया गया था।

PunjabKesari

उनके नाखूनों को रिप्लेज के संग्रहालय में रखा गया है। श्रीधर चिल्लाल के अंगूठे के नाखून की लंबाई 197.8 सेंटीमीटर और बाकी सभी नाखूनों की लंबाई 909.6 सेंटीमीटर है।

PunjabKesari

31 फुट लंबे नाखून रखने के चलते उनका हाथ हमेशा के लिए बेजान हो गया है। इतने लंबे वक्त तक नाखून न काटने औ भारी वजन के कारण श्रीधर के बाएं हाथ में कई तरह की परेशानियां हैं, जिसके कारण अब अपनी उंगलियां नहीं चला पाते और अपने हाथ को खोल नहीं पाते।

PunjabKesari

पूणे के रहने वाले चिल्लाल की इच्छा है कि उनके नाखूनों को म्यूजियम में सुरक्षित रखा जाए। मीडिया परामर्श के मुताबिक, चिल्लाल के नाखूनों को आधिकारिक तौर पर म्यूजियम में ही दिखाया जाएगा।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News