Twitter
You are hereLife Style

कम उम्र में संबंध बनाना हो सकता है लड़की के लिए खतरनाक

कम उम्र में संबंध बनाना हो सकता है लड़की के लिए खतरनाक
Views:- Thursday, October 12, 2017-12:50 PM

हाल ही में हुए रिसर्च में बताया गया है कि देश में करीब 45 प्रतिशत छोटी लड़कियों के ब्याफ्रेंड होते है या फिर उनका बाल विवाह कर दिया जाता है। इतनी कम उम्र में भी सही जानकारी न होने के कारण लड़कियां शारीरिकसंबंध बना लेती है। स्त्री रोग विशेषज्ञों के अनुसार 18 साल से कम उम्र में संबंध बनाना और गर्भपात कराना गैर कानूनी है। इसके अलावा इससे लड़की की जान को भी खतरा हो सकता है।
 

1. गर्भपात कराना
कम उम्र में गर्भापात करनासे लड़की की जान भी जा सकती है। 18 साल से कम उम्र में लड़की का शरीर इस जिम्मेदारी को उठाने के लिए तैयार नहीं होता है।

2. मानसिक स्थिति
छोटी उम्र में लड़कियां यौन संबंध बनाने के लिए शारीरिक के साथ-साथ मानसिक तौर पर भी तैयार नहीं होती है। इसके अलावा अत्यधिक खून बहने से उनकी जान जाने का भी खतरा होता है।

3. एड्स का खतरा
कम उम्र में लड़कियों को इंफेक्शन का डर सबसे ज्यादा होता है। किसी भी लड़की के साथ कम उम्र में यौन संबंध बनाने का असर उनके शारीरिक विकास को तो रोकता ही है साथ ही इससे एचआईवी एड्स और कई अन्य बीमारियों का डर भी रहता है।

4. शादी से पहले संबंध
सही जानकारी न होने के कारण लड़कियां अपनी मरजी से संबंध बना लेती है। कई बार तो लड़की खुद किसी प्रकार का संक्रमण होने के बाद भी उस बात को छुपा लेती है। ऐसे में बात बढ़ जाने के बाद लड़कियों की शारीरिक के साथ-साथ मानसिक स्थिति भी बिगड़ जाती है।

5. बातों को छुपाना
लड़कियों को पता न होने के कारण वो अपने माता पिता से छुपकर कदम उठाती है। इसलिए पेरेंट्स को अपनी जिम्मेदारी उठाते हुई बच्चों को गुड और बेड टच के बारे में छुल कर बताना चाहिए। इससे ऐसी कुछ होने पर बच्चे सीधा आकर आपको बताएंगे।