04 JUNTHURSDAY2020 5:21:40 AM
Nari

विटामिन सी कैप्सूल क्यों और कितनी मात्रा में लेना जरूरी?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 20 May, 2020 09:54 AM
विटामिन सी कैप्सूल क्यों और कितनी मात्रा में लेना जरूरी?

कोरोना वायरस से बचने के लिए सबसे अधिक जोर इम्युनिटी बढ़ाने पर दिया जा रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि कमजोर इम्यून सिस्टम या बीमार लोग वायरस से लड़ नहीं पाते और इसकी चपेट में जल्दी आ जाते हैं। ऐसे में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में स्वस्थ आहार के साथ एक्सरसाइज करने की सलाह दी जा रही है। इसके अलावा इम्यून सिस्टम बढ़ाने के लिए विटामिन सी लेना भी बहुत जरूरी है।

क्यों जरूरी है विटामिन सी?

विटामिन सी एक एस्कॉर्बिक एसिड है, जो शरीर की कार्यप्रणाली को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है। विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए आप फल सब्जियों के अलावा सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं। अगर आप इसकी कमी को फूड से पूरा नहीं कर पाते तो उनके लिए मार्केट में कैप्सूल भी मौजूद हैं।

Vitamin C Food, Vitamin C, Coronavirus, Health Tips, Nari

कब होती है कैप्सूल लेने की जरूरत?

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) के मुताबिक, अगर आप पर्याप्त मात्रा में फल व सब्जियों नहीं ले रहे तो विटामिन सी सप्लीमेंट या कैप्सूल ले सकते हैं। आप 500mg वाली टैबलेट अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, इससे कोई नुकसान नहीं होगा। वहीं विटामिन सी 2,000mg टैबलेट भी पूरी तरह सुरक्षित है। हालांकि विटामिन सी कैप्सूल लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

विटामिन C की मात्रा

हेल्दी रहने के लिए यह बेहद जरूरी है कि आप इसकी सही क्वॉन्टिटी लें और सही टाइम पर लें। छोटे बच्चों के लिए 40-45mg, 14 से 18 साल के लोगों को 75mg और उससे अधिक उम्र के लोगों को रोजाना 90mg विटामिन सी खाना चाहिए। वहीं अगर आप गर्भवती है तो 85mg और स्तपान करवाने वाली महिलाओं को 120mg विटामिन सी लेना चाहिए।

Vitamin C Food, Vitamin C, Coronavirus, Health Tips, Nari

विटामिन 'C' की कमी के लक्षण

जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द
त्वचा पर छोटे लाल-नीले स्पॉट पड़ना
थकान, कमजोरी और बुखार
अचानक मसूड़ों से खून बहना
मसूड़ों में सूजन
अचानक वजन घटना
बार-बार सर्दी-जुकाम या इंफेक्शन होना
सांस लेने में तकलीफ
पाचन समस्याएं

विटामिन सी युक्त आहार

खट्टे रसदार फल जैसे आंवला, नारंगी, नींबू, संतरा, बेर, कटहल, पुदीना, अंगूर, टमाटर, अमरूद, सेब, दूध, चुकंदर, चौलाई और पालक विटामिन सी के अच्छे स्रोत हैं। इसके अलावा दालों में भी विटामिन सी पाया जाता है। विटामिन के वसा में घुलनशील है, इसकी कमी से रक्त का थक्का जमना बंद हो जाता है। इसके स्त्रोत हरी सब्जियां, अंकुरित चने और फल हैं।

Vitamin C Food, Vitamin C, Coronavirus, Health Tips, Nari

विटामिन सी से हो सकते हैं नुकसान भी...

जहां हर चीज का एक फायदा होता है वहीं उसके कुछ नुकसान भी होते हैं। उसी तरह अगर विटामिन सी का अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो पेट में जलन, पथरी की समस्या हो सकती है। यही नहीं, विटामिन सी के हाई लेवल से शरीर के टिश्यूज डैमेज हो सकते हैं इसलिए पहले डॉक्टर से बात जरूर करें।

Related News