20 APRSATURDAY2024 9:54:45 AM
Nari

अफ्रीका का अजीबो-गरीब पेड़, World Tree की उपाधी से प्रसिद्ध पेड़ का पानी भुजाता है लोगों की प्यास

  • Edited By palak,
  • Updated: 24 Apr, 2023 02:08 PM
अफ्रीका का अजीबो-गरीब पेड़, World Tree की उपाधी से प्रसिद्ध पेड़ का पानी भुजाता है लोगों की प्यास

भारत देश में ऐसी कई अजीबो-गरीब चीजें मौजूद हैं जिनके बारे में कभी किसी ने सुना भी नहीं होगा। इसी तरह की एक अजीब चीज के बारे में आज आपको बताने वाले हैं। जिस चीज के बारे में आज आपको बताएंगे वह कोई इंसान नहीं बल्कि एक पेड़ है। यह अजीबो गरीब पेड़ ऐसा है जिसे देखने के बाद हर इंसान एक बार जरुर सोचेगा कि यह क्या चीज है। यह पेड़ अफ्रीका के मेडागास्कर में स्थित है। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि आखिर यह पेड़ इतना खास क्यों है...

बोआब के नाम से जाना जाता है पेड़

इस पेड़ को बोआब नाम से जाना जाता है। इसकी ऊंचाई 30 मीटर है यह करीबन 11 मीटर चौड़ा है इसके अलावा इस पेड़ की बनावट भी बहुत ही अलग तरह की है। इसे देखने में लगता है कि इसकी जड़ें ऊपर की ओर और तना नीचे है। इस पेड़ में सिर्फ 6 महीने तक ही पत्ते लगे रहते हैं। यह पेड़ अपने तने में 12,0000 लीटर तक का पानी भी स्टोर करके रखता है। 

PunjabKesari

पीने के काम आता है पेड़ का पानी 

यह पेड़ जैसे बड़ा हो जाता है तो इसके तनों में हजारों लीटर तक शुद्ध पानी भर जाता है। ऐसे में यह पानी जिन इलाकों में बारिश नहीं होती वहां पर पीने के काम आता है। बाओबाब पेड़ की छाल में करीबन 40 फीसदी तक नमी होती है ऐसे में यह जलाने के काम नहीं आता लेकिन तना अंदर से रेशेदार होता है जिसके कारण इससे कागज, कपड़े, रस्सी, कंबल, मछली पकड़ने का जाल जैसी चीजें बनाई जा सकती हैं। 

PunjabKesari

पेड़ को मिली है वर्ल्ड ट्री की उपाधि 

इस पेड़ को वर्ल्ड ट्री की उपाधि मिली हुई है इसके अलावा इस पेड़ को एक संरक्षित पेड़ भी घोषित किया गया है। अफ्रीका में स्थित बाओबाब पेड़ कुछ बहुत ही ज्यादा पुराने हैं तो कुछ रोमनकाल से यहां पर स्थित है। इसके अलावा एक पेड़ अफ्रीका के इफेती शहर के पास भी स्थित है जिसे टी-पॉट बाओबाब पेड़ कहते हैं। 

PunjabKesari

Related News