29 APRMONDAY2024 9:43:28 PM
Nari

क्या आप भी गर्मियों में पहनती हैं जीन्स तो Fungal Infection का बढ़ जाएगा खतरा !

  • Edited By palak,
  • Updated: 01 May, 2023 05:05 PM
क्या आप भी गर्मियों में पहनती हैं जीन्स तो Fungal Infection का बढ़ जाएगा खतरा !

गर्मियों में शरीर में कई तरह की हैल्थ प्रॉबलम्स होती हैं लेकिन ज्यादातर बात सिर्फ शरीर में पानी की कमी की ही की जाती है। इसको लेकर सभी कई तरह की सावधानियां भी बरतते हैं परंतु इसके अलावा भी कई परेशानियां इस मौसम में आ सकती हैं। सर्दियों में कूल लगने वाली जीन्स इस मौसम में आपके लिए परेशानी का कारण बन सकती है। स्किन टाइट डेनिम जीन्स पहनने के कारण आपको त्वचा से जुड़ी कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो गर्मियों में जैसे टेंपरेचर बढ़ता है तो जींस पहनने से परहेज करना चाहिए। 

स्किन प्रॉब्लम्स भी बन सकती हैं कारण 

एक्सपर्ट्स ने कहा कि डेनिम यहां सर्दियों और ठंडे मौसम में फायदेमंद होती है वहीं गर्मी में यह गर्मी को रोक लेती है। यह कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स खड़ी कर देती है। इससे जलन, एलर्जी, रैशेज, कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस और दाद जैसी फंग्ल संक्रमण इंफेक्शन हो सकती है। यह कपड़े हवा को आने जाने से रोकते हैं जिसके कारण पसीना भी नहीं सूख पाता। वहीं एक्सपर्ट्स ने कहा कि - जीन्स गर्मी और पसीने को रोक लेती है ऐसे में यह फंगल इंफेक्शन का कारण बन सकती हैं। 

PunjabKesari

डेनिम के कपड़ों में होता है फंगल इंफेक्शन 

आगे एक्सपर्ट्स ने कहा कि कॉटन के कपड़ों के विपरीत डेनिम के कपड़ों में फंगस के बीजाणु धोने से आसानी से नहीं मरते। वहीं ज्यादातर मामलों में दाद जांघ और कमर पर ही होती है ऐसे में टाइट कपड़े पहनने के कारण परेशानी बढ़ती है। जो लोग जीन्स को बार-बार नहीं धोते उनकी समस्या और भी बढ़ सकती है। इसके अलावा यदि नियमित रुप से धोया जाए और उल्टा करके न सुखाया जाए तो इसके कारण त्वचा संबंधी समस्या भी हो सकती है। धोने के बाद भी डेनिम के कपड़ों में फंगल के अंश भी बने रहते हैं। 

नहीं सूखता पसीना 

गर्मी में जीन्स पहनने से हीट रैय़ और फॉलिकुलिटिस होते हैं जिसके कारण यह पसीना और बैक्टीरिया को त्वचा पर रोक लेते हैं। इससे सूजन, खुजली और संक्रमण भी हो सकता है। टाइट कपड़ों में पसीना नहीं सूख पाता जिससे फंगस पैदा होने लगता है। इससे त्वचा पर लाल निशान, खुजली और चकत्ते भी होने लगते हैं। 

PunjabKesari

ज्यादा देर तक न पहनें जीन्स

वहीं एक्सपर्ट्स की मानें तो जब ह्यूमिडिटी ज्यादा होती है तो उस दौरान टाइट फिटिंग वाले और स्किनी जींस न पहनें। क्योंकि जांघ वाली जगह पर बाल कूप इंफेक्शन हो सकता है जो फॉलिकुलिटिस और बालतोड़ का कारण बन सकते हैं। यदि आप फिर भी जीन्स पहनना चाहते हैं तो एक बार इस बात को सुनिश्चित कर लें कि ज्यादा घंटे तक जीन्स न पहनें। 

PunjabKesari


 

Related News