12 APRMONDAY2021 3:18:46 PM
Nari

समर सीजन में कूल और कंफर्टेबल के लिए बेस्ट है ये फैब्रिक

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 06 Apr, 2021 05:49 PM
समर सीजन में कूल और कंफर्टेबल के लिए बेस्ट है ये फैब्रिक

गर्मियों के सीजन में सबसे ज्यादा मुश्किल हमें कपड़ों को लेकर आती है कि ऐसा हम क्या पहनें जो हमारे शरीर को आरामदायक भी बनाएं और हमें गर्मी भी न लगें। गर्मियों में अकसर लड़कियां फैशन को लेकर सजग रहती है कि वह ऐसा कौन से फैब्रिक चुनें जो उन्हें कूल और कंफर्टेबल बनाएं। आज हम आपको पांच ऐसे फ़ैब्रिक बताने जा रहे हैं, जो इस समर सीज़न में आपके लिए बेस्ट होंगे। 

ऑर्गैनिक कॉटन

गर्मी का सीजन हो तो सबसे पहले हमें काॅटन की याद आती है ऐसे में काटन भी कई तरह के होतें है। इन्हीं में से एक है ऑर्गैनिक कॉटन। बता दें कि कॉटन के कपड़े तैयार करने में पर्यावरण को कई तरह से नुक़सान पहुंचाया जाता है। इन नुकसान की वजह से हाल के कुछ सालों में फ़ैशन उद्योग पर्यावरण के प्रति कुछ सचेत हुआ है और पारंपरिक कॉटन की जगह ऑर्गैनिक कॉटन ने जगह ले ली है। एक शोध के मुताबिक, पारंपरिक कॉटन की तुलना में ऑर्गैनिक कॉटन तैयार करने में 90% कम पानी की ख़पत होती है जबकि कार्बन का उत्सर्जन भी 46% कम हो जाता है. इसमें रासायनिक सामग्री और कीटनाशकों का इस्तेमाल ना के बराबर होता है, जिससे मिट्टी और स्थानिय जलाशय भी सुरक्षित रहते हैं। इसके अलावा ऑर्गैनिक कॉटन वज़न में हल्का और ब्रीदेबल होता है, जिसे आप पारंपरिक कॉटन की तरह ही इस्तेमाल कर सकते हैं।

PunjabKesari

लिनेन

गर्मी और सूरज की धूप को झेलने के लिए कॉटन के बाद अगर कोई फ़ैब्रिक है तो वह लिनेन है। लिनेन एक ढीला बुना हुआ फ़ैब्रिक है, जो बहुत ही अधिक ब्रीदेबल होता है। लिनेन गर्मी में होनेवाले पसीने को पूरी तरह से सोख लेता है। की बड़ें डिज़ाइनर भी गर्मी में इस फैब्रिक को ही यूज करते है वहीं, कलर्स के सही मेल के साथ लिनेन को पार्टीज़ ड्रेस से लेकर फ़ॉर्मल और कैज़ुअल लुक के लिए भी परफेक्ट है।

PunjabKesari

चाम्ब्रे 

काॅटन, लिनेन के बाद चाम्ब्रे फैब्रिक भी समर कूल के लिए बेहतरीन है। यह एक पतला और हल्का फ़ैब्रिक है, जो डेनिम जैसा दिखता है. यह सादा बुनाईवाला कपड़ा कॉटन से तैयार किया जाता है। चाम्ब्रे से ट्राउज़र्स, शर्ट्स, जैकेट्स, टॉप्स, शॉर्ट्स और कई तरह के आउटफ़िट्स तैयार किए जाते हैं। चाम्ब्रे के साथ ही कॉटन जर्सी भी एक ऐसा ही फ़ैब्रिक है, जो गर्मी के दौरान ट्राउज़र्स के लिए बढ़िया मटेरियल है।

PunjabKesari

खादी 

खादी फैब्रिक भी इस सीजन के लिए आरामदायक है। खादी के फ़ैब्रिक को हाथों से बूनकर तैयार किया जाता है। खादी को या तो कॉटन फ़ाइबर्स से या फिर सिल्क से तैयार किया जाता है। खादी भारत की सांस्कृतिक पहनावों में से एक है लेकिन बदलते समय ने कई ब्रैंड्स ने इसके साथ प्रयोग करके इंडो-वेस्टर्न फ़्यूज़न तैयार किया है। जो फैशन की दुनिया में काफी पाॅप्लुर है।

PunjabKesari

सिल्क 

सिल्क सबसे महंगा फ़ैब्रिक्स है। कुछ साल पहले सिल्क सिर्फ़ रेशम के कीड़ों से प्राप्त किया जाता था, लेकिन पर्यावरण प्रेमियों और वेगन फ़ैब्रिक की बढ़ती मांग की वजह से अब ऑर्गैनिक सिल्क तैयार किया जाना लगा है। यह गर्मियों के सीज़न के लिए बहुत ही सोफ्ट फैब्रिक है।

PunjabKesari

 

अनु मल्होत्रा

Related News