Twitter
You are hereNari

कैंसर रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है ये आयुर्वेदिक नुस्खा!

कैंसर रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है ये आयुर्वेदिक नुस्खा!
Views:- Thursday, August 16, 2018-4:02 PM

कैंसर से बचने के उपाय :  कैंसर एक ऐसी जानलेवा बीमारी है, जो व्यक्ति को मौत के दरवाजे तक ले जाती है। सिर्फ आम इंसान ही नहीं बल्कि बड़े-बड़े बॉलीवुड स्टार्स जो अपनी सेहत के प्रति सतर्क रहते हैं वह भी इस बीमारी के शिकार हो रहे हैं। कैंसर का इलाज करवाने के लिए लोग कीमोथेरेपी का सहारा लेते हैं लेकिन इससे भी बचने के चांसेस काफी कम होते हैं। ऐसे में क्यों न पहले ही इस बीमारी से बचने के लिए सावधानी बरती जाए।

आयुर्वेद में एक ऐसी प्राकृतिक चीज हैं, जिससे आप इस खतरनाक बीमारी से अपना बचाव कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कैंसर से बचने के लिए देसी और सस्ता नुस्‍खा!
 

कैंसर का उपाय गौमूत्र
वैसे तो आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल कई रोगों को दूर करने के लिए किया जाता है लेकिन यह कैंसर से बचाव करने में भी मदद करता है। वैज्ञानिकों के मुताबिक भी गौमूत्र से मुंह, फेफडों, किडनी, त्‍वचा, सर्विक्‍स और ब्रेस्‍ट कैंसर से बचाव संभव है। रिसर्चर्स का मानना है कि कीमोथेरेपी कैंसर के साथ हैल्दी सेल्स को भी नष्ट कर देती है बल्कि गौमूत्र सिर्फ संक्रमित कोेशिकाओं को ही खत्म करता है।

PunjabKesari

क्यों फायदेमंद है गौमूत्र
गाय के मूत्र में कैल्शियम, आयरन, फास्‍फोरस, पोटाशियम, कार्बोनिक एसिड, नाइट्रोजन, मैंगनीज, सल्‍फर, अमोनिया, फास्‍फेट, यूरिया, अमीनो एसिड एंजाइम्‍स, यूरिक एसिड, साइटोकिन और लैक्‍टोज होते हैं। इतना ही नहीं, गाय के मूत्र में 95 प्रतिशत पानी के साथ 2.5 पर्सेंट यूरिया, खनिक, 2.5 प्रतिशत एंजाइम्‍स, हार्मोंस और 24 तरह के नमक भी मौजूद होते हैं। इतने गुणों से भरपूर होने के कारण यह कैंसर से बचाव करने में बहुत फायदेमंद होता है।
 

सुबह खाली पेट गौमूत्र का सेवन करने से कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है, जिससे आप इस खतरे से बचे रहते हैं। आपको बता दें कि कई कंपनियां गौ मूत्र पैक करके बेचती हैं, जोकि परिष्‍कृत और शुद्ध होता है इसिलए आप इनका सेवन कर सकते हैं।

PunjabKesari

गौ मूत्र के अन्य फायदे
1. एंटी-माइक्रोबियल गुण होने के कारण इसका सेवन शरीर में पेथोजन को आने से रोकता है। (Pathogen) उन्हें कहा जाता है, जिनके कारण कई तरह के बीमारियों का जन्म होता है। इसमें विषाणु, जीवाणु, कवक, परजीवी आदि आते हैं।
 

2. ड्रैंडफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए गौमूत्र में नीम की पत्तियों और नींबू का रस मिक्स करके हफ्ते में कम से कम 3 बार लगाएं। इसका लगातार इस्तेमाल करने से आपको ड्रैंडफ और हेयर प्रॉब्लम से छुटकारा मिल जाएगा।
 

3. जले-कटे या किसी अन्य घाव को ठीक करने के लिए उसपर गौमूत्र लगाएं। यह एक ऐसा एंटीसेप्टिक है, जो किसी भी तरह के घाव को जल्दी भर देता है।
 

4. अगर आप इम्यून सिस्टम मजबूत हो तो बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। इसका रोजाना सेवन आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करके उसे बीमारियों से लड़ने में मदद करता है।
 

5. अगर गौमूत्र, त्रिफला और गाय का दूध एक साथ मिक्स कर के सेवन किया जाए तो शरीर में एनीमिया की कमी दूर होती है। साथ ही खून भी साफ होता है।
 

6. गौमूत्र पीने से लिवर मजबूती से काम करता है जिससे खून शुद्ध बनता है और बीमारियां दूर होती हैं।
 

7. एक गिलास पानी में चार बूंद गौमूत्र के साथ दो चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू का रस मिला कर रोजाना पीने से लाभ मिलता है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: