27 APRSATURDAY2024 10:19:12 PM
Nari

सब्जी में नमक ज्यादा होने पर बिगड़ गया है खाने का स्वाद, तो जायका बढ़ा देंगे ये टिप्स

  • Edited By Kirti,
  • Updated: 18 Jun, 2023 04:24 PM
सब्जी में नमक ज्यादा होने पर बिगड़ गया है खाने का स्वाद, तो जायका बढ़ा देंगे ये टिप्स

महिलाओं का ज्यादा समय किचन में ही गुजरता है। वह अपने परिवार के बड़े सदस्यों से लेकर बच्चों तक की पसंद का पूरा ख्याल रखती है। जिसके चलते कभी उन्हें दो चार होना भी पड़ता है। सबसे मुश्किल तब होती है जब घर पर गेस्ट आएं हुए हो और अचानक से सब्जी, दाल या किसी स्पेशल डिश में नमक ज्यादा हो जाए। ऐसे में महिलाओं का मूड खराब हो जाता है पूरी सब्जी भी फेंकनी पड़ती है। लेकिन अब आकपो परेशान होने की जरुरत नहीं है। क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी ट्रिक्स के बारे में, जिनकी मदद से आप सब्जी में ज्यादा हुए नमक को आसानी से कम कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं।

नींबू का रस

खाना बनाते समय गलती से सब्जी या दाल में नमक ज्यादा पड़ गया है तो परेशान न हो। क्योंकि सब्जी की मात्रा को कम करने के लिए आप नींबू के रस का सहारा ले सकती है। विटामिन सी से भरा नींबू स्वाद में खट्टा होने की वजह से नमक कम करने में काफी सहायक है।

PunjabKesari

आटे की लोई 

दाल में नमक की मात्रा को कम करने के लिए आप आटे की लोई का इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ देर तक आटे की लोई को सब्जी या दाल में डाल दें और फिर थोड़ी देर बाद इसे बाहर निकाल लें। सब्जी या दाल में आटे की लोई डालने से यह अतिरिक्त नमक को सोख लेगी और नमक पहले की तुलना में काफी कम हो जाएगा।

PunjabKesari

देसी घी

किचन में कई महिलाएं जल्दी- जल्दी में काम खत्म करने के चक्कर में एक टाइम पर 2 काम करने लग जाती है। वह सब्जी बनाते समय कभी न कभी नमक को ज्यादा डाल देती है। जिसके बाद वह परेशान हो जाती है। ऐसे में वह सब्जी में एक चम्मच देसी घी का प्रयोग कर सकती है। इससे एक तो नमक की मात्रा कम हो जाएगी दूसरा मिर्च भी कम लगेगी। 

PunjabKesari

दही

नमक कम करने के लिए सब्जी में एक या दो चम्मच दही डालकर इसे अच्छे से मिक्स कर लें। सब्जी में दही पड़ते ही यह नमक की मात्रा को संतुलित कर देगा और इसका स्वाद भी बढ़ जाएगा।

PunjabKesari

उबले आलू 

सबसे पहले ग्रेवी के अनुसार उबले हुए आलू लें और इसे मैश करके सब्जी के साथ मिक्स कर दें. दाल में भी आप इस प्रोसेस को अपना सकते हैं. आपकी दाल या सब्जी बिल्कुल थिंक और टेस्टी बन जाएगी।
 

 

Related News