17 JANMONDAY2022 7:26:28 AM
Nari

Omicron ही नहीं Corona के हर वेरिएंट से बचा रहेगा शरीर, ना होगी इंफैक्शन ना सर्दी जुकाम

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 10 Jan, 2022 06:04 PM

कोरोना एक बार फिर से तेजी से फैल रहा है। लोगों को वैक्सीनेशन व बूस्टर डोज देने का काम तेजी से चल रहा है लेकिन इसी के साथ लोगों को खुद भी कुछ सावधानियां बरतने के लिए कहा जा रहा है जैसे मास्क पहनना, हाथ पैरों की सफाई रखना, सोशल डिस्टेंसिंग रखना और खुद की इम्यूनिटी स्ट्रांग रखना। ओमिक्रॉन (Omicron) समेत कोविड-19 के विभिन्न वैरिएंट से बचने के लिए यह सब करना जरूरी भी है।

लेते रहे इम्यूनिटी बूस्टर डाइट

इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना तो बहुत जरूरी है क्योंकि यहीं आपको हर तरह के इंफेक्शन से बचाती हैं और लड़ने की ताकत देती है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आपको अपनी डाइट सही रखने की जरूरत है। आपके किचन में ही ऐसी बहुत सी चीजें उपलब्ध हैं जो इम्यूनिटी बूस्टर का काम करती हैं। 

PunjabKesari

इम्यूनिटी बढ़ाने वाली ड्रिंक

एक्सपर्ट के मुताबिक, शरीर को अंदर से मजबूत करना काफी जरूरी है ताकि वायरस आप पर हावी ना हो। आप एक्सरसाइज, इम्यूनिटी बढ़ाने वाली ड्रिंक, फूड आदि के जरिए ऐसा कर सकते हैं। इसी के साथ अपनी डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल करें जो हम आपको इस पैकेज में बताने वाले हैं क्योंकि यह चीजें काफी अहम रोल अदा करती हैं।

लेकिन सबसे पहली बात की आप घबराए ना बल्कि सर्दी खांसी से खुद को बचाए रखें। इसके लिए कुछ इम्यूनिटी बढ़ाने वाली चीजें अपनी रूटीन में शामिल करते रहें। अंदर से मजबूत होंगे तो बीमारी अपना प्रभाव नहीं दिखा पाएगी।

हल्दी  (Turmeric)

हल्दी हर घर में इस्तेमाल की जाती है। किचन के इस औषधिनुमा मसाले का प्रयोग सिर्फ सब्जी की रंगत और स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी किया जाता है। सर्दी -खांसी और कफ की समस्या से राहत देने वाली इस हल्दी में कई तरह के गुण पाए जाते हैं। एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण से भरपूर हल्दी इम्यूनिटी के साथ साथ अगर कोई अंदरूनी चोट व दर्द है तो उसे भी दूर करती हैं। आप हल्दी की चाय, गर्म पानी, हल्दी वाला दूध ले सकते हैं। 

PunjabKesari

दालचीनी (Cinnamon)

दालचीनी भी सर्दियों में आपको कई तरह की बीमारियों से बचाने और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करती हैं। चुटकीभर चाय में मिलाकर, काढ़े में मिलाकर, खाने में मिलाकर इसका सेवन किया जा सकता है। आप चुटकी भर काली मिर्च भी डाल सकते हैं इससे आपको खांसी जुकाम से राहत रहेगी। 

अदरक (Ginger)

अदरक में एंटी माइक्रोबियल, एंटीबायोटिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, अदरक का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिलती है। आप ग्रीन टी में आधे से कम चम्मच अदरक पाउडर और शहद मिलाकर पी सकते हैं। लेकिन याद रखें कि अदरक का ज्यादा सेवन नुकसान भी पहुंचा सकता है। 

आंवला (Amla)

आंवले में विटामिन सी के सबसे अधिक पाया जाता है। रिसर्च के मुताबिक, आंवला में टैनिन की मात्रा अधिक पाई जाती है, जिससे शरीर को हानिकारक टॉक्सिन्स से लड़ने में मदद मिलती है, जिससे इम्यूनिटी मजबूत होती है। आप आंवला जूस, अचार , मुरब्बे, पाउडर के रूप में इसका सेवन कर सकते हैं।

PunjabKesari

ये चीजें भी खाते रहे

इसके अलावा लो फैट योगर्ट यानि दही, पालक , ग्रीन व ब्लैक टी, ब्लैक टी, लहसुन अदरक, चिकन सूप, अनार का जूस, बैरीज, ब्रोकली का सेवन करते रहें। सर्दी में लहसुन का सेवन आपको वायरल इंफैक्शन से बचाता है। इसी के साथ आपके जोड़ों व घुटने के दर्द के लिए भी ये चीजें बहुत बढ़िया हैं। 

कोरोना मामले तेजी से बढ़ रहे हैं ऐसे में खुद को बचाए रखें और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाएं। जरूरत अनुसार ही घर से बाहर निकलें।

pc: Freepik

Related News