20 JUNTHURSDAY2024 11:39:18 AM
Nari

Dehydration : ये लक्षण बताते हैं बच्चे के शरीर में हो गई है पानी की कमी

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 03 Jun, 2024 12:51 PM
Dehydration : ये लक्षण बताते हैं बच्चे के शरीर में हो गई है पानी की कमी

गर्मी का सितम जारी है, ऐसे में सेहत का ध्यान रखना बेहद जरुरत है। वहीं अगर घर में कोई छोटा बच्चा है तो चिंता हाेनी लाजिमी है। छोटे बच्चों की इम्युनिटी कमजोर होने के साथ गर्मी की बर्दाश्त करने की क्षमता कम होती है, ऐसे में वह इसकी चपेट में आ सकते हैं। इस मौसम में बच्चे डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकते हैं। ऐसे में बच्चे में पानी की कमी को समझ पाना थोड़ा मुश्किल होता है। आइए जानते हैं कि कैसे करें डिहाइड्रेशन के  लक्षण की पहचान।

PunjabKesari

चेहरे पर सूखापन

बच्चे के  मुंह, होंठ और चेहरे के अंदर और आसपास सूखापन  डिहाइड्रेशन का एक बड़ा लक्षण है, कई बार इसके कारण बच्चे की त्वचा भी छिलने लगती है।

 हाथ - पैर ठंडे या गर्म

डिहाइड्रेशन के कारण बच्चे के हाथ और पैर बहुत ज्यादा गर्म और ठंडा हो सकते हैं। इस संकेत को कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।


कम  पेशाब आना

तीन घंटे या इससे ज्‍यादा समय तक बच्चे को पेशाब न आना भी इसका लक्षण है। अगर रोने पर भी आंसू न निकले तो समझ लें कि आपके बच्चे के शरीर में पानी की कमी हो गई है।

बार- बार सोना

डिहाइड्रेशन के कारण आपका बच्चा सुस्त रहता है और बार-बार सोता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने बच्चे  की नींद की दिनचर्या पर नजर रखें। सुस्त और अधिक सोना  डिहाइड्रेशन के संकेतों में से एक है।

PunjabKesari

डिहाइड्रेशन का कारण

बच्चों द्वारा पानी व अन्य तरल पदार्थ कम मात्रा में पीना ही डिहाइड्रेशन का सबसे बड़ा कारण है। इसके अलावा दस्त लगना, उल्टी आना और तेज बुखार जैसी स्वास्थ्य से जुड़ी कुछ समस्याएं भी हैं, जो डिहाइड्रेशन का कारण बन सकती हैं।

PunjabKesari

पानी की कमी को पूरा करने के लिए बच्चों को दें ये फल


स्ट्रॉबेरी 

यह फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर मानी जाती है।  यदि आप बच्चों को स्ट्रॉबेरी खिलाते हैं तो उनका शरीर लंबे समय तक हाइड्रेट रहेगा और पानी की कमी भी दूर होगी। 

आम 

आम में विटामिन-सी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है यह इम्यूनिटी बूस्ट करता है और आंखों के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है।

संतरा 

 नियमित रूप से बच्चों की डाइट में संतरा शामिल करने से शरीर में पानी की कमी दूर हो सकती है। इसमें आयरन, प्रोटीन, और अन्य विटामिन्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

कीवी 

कीवी का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी को दूर किया जा सकता है। इसमें मौजूद फाइबर, पोटैशियम और अन्य पोषक तत्व इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं।

तरबूज 

इस मौसम में तरबूज खाने से भी बच्चों को शरीर हाइड्रेट रहेगा।  इसमें करीबन 80-90 % पानी पाया जाता है जो बच्चे के शरीर को हाइड्रेट रखने में फायदेमंद माना जाता है।
 

Related News